Advertisement
trendingPhotos2309273
photoDetails1hindi

Healthy Relationship: रिश्ते में मिठास घोलने का फॉर्मूला, डेली पार्टनर को दें सिर्फ आधा घंटा

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर रिश्तों को वो वक्त नहीं मिल पाता, जिसकी उन्हें दरकार होती है. काम का बोझ, घर की जिम्मेदारियां और भागदौड़ में कपल एक-दूसरे को वक्त देना भूल जाते हैं. रिश्तों में दूरियां बढ़ती हैं और प्यार फीका पड़ने लगता है. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्वस्थ रिश्ते के लिए रोजाना अपने पार्टनर के साथ कम से कम 30 मिनट का क्वालिटी टाइम बिताना बेहद जरूरी है.

1/5

अमेरिकन मनोवैज्ञानिक डॉक्टर जॉन गॉटमैन (John Gottman) ने अपने शोध में पाया है कि मजबूत रिश्तों वाले कपल्स एक-दूसरे के साथ रोजाना सार्थक बातचीत करते हैं. यह बातचीत सिर्फ रोजमर्रा की बातों तक सीमित नहीं होती, बल्कि इसमें भावनाओं को शेयर करना, एक-दूसरे के दिन के बारे में सुनना और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करना शामिल होता है.  डॉक्टर गॉटमैन इसे "द टर्न टुअर्ड बिड" कहते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर रोजाना 30 मिनट साथ बिताना रिश्ते को कैसे मजबूत बनाता है?

प्यार और लगाव बढ़ाता है

2/5
प्यार और लगाव बढ़ाता है

साथ में वक्त बिताने से आपसी लगाव और प्यार बढ़ता है. एक-दूसरे को स्पर्श करना, बातें करना और हंसी-मजाक करना ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन को रिलीज करता है, जो बॉन्डिंग को मजबूत बनाता है.

समस्याओं को सुलझाने में मदद करता है

3/5
समस्याओं को सुलझाने में मदद करता है

रोजाना बातचीत करने से मन की बातें खुलकर शेयर होती हैं. किसी भी परेशानी या गलतफहमी को शुरुआत में ही दूर किया जा सकता है. इससे रिश्ते में कड़वाहट पैदा नहीं होती.

एक-दूसरे को समझने का मौका मिलता है

4/5
एक-दूसरे को समझने का मौका मिलता है

व्यस्तता के कारण हम अक्सर अपने पार्टनर के दिन के बारे में नहीं पूछ पाते, उनकी भावनाओं को नहीं समझ पाते. रोजाना साथ बैठकर बात करने से एक-दूसरे को समझने का मौका मिलता है.

भरोसा मजबूत होता है

5/5
भरोसा मजबूत होता है

जब आप अपने पार्टनर को वक्त देते हैं, उनकी बातों को ध्यान से सुनते हैं, तो इससे भरोसा मजबूत होता है. पार्टनर को लगता है कि आप उनकी परवाह करते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़