Advertisement
trendingPhotos2401483
photoDetails1hindi

POK में भी है धरती का एक स्वर्ग, आंखों में बस जाता है खूबसूरत नजारा, इन तस्वीरों से नहीं हटेंगी निगाहें

Hunza Valley Tourism: धरती का स्वर्ग कश्मीर को कहा जाता है.. इससे तो आप वाकिफ होंगे ही. लेकिन एक ऐसी ही जन्नत पीओके में भी बसती है.

1/10

धरती का स्वर्ग कश्मीर को कहा जाता है.. इससे तो आप वाकिफ होंगे ही. लेकिन एक ऐसी ही जन्नत पीओके में भी बसती है. इस तथ्य से ज्यादातर लोग अंजान होंगे क्योंकि पीओके का नाम सुनते ही पाकिस्तान और आंतकवाद दिमाग में आता है. आज हम आपको बताएंगे और दिखाएंगे भी कि पीओके में बसने वाली जन्नत कैसी है और इसके हसीन नजारे आंखों को बेहद सुकून देने वाले हैं...

2/10

पाकिस्तान में कई सुंदर और लोकप्रिय घूमने की जगहें हैं. लेकिन सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जगहों में से एक हुंजा घाटी (Hunza Valley) है. जानकारों की मानें तो हुंजा घाटी रहस्यों से भरी हुई है. यहां के लोगों की उम्र भी अन्य क्षेत्र के लोगों की तुलना में ज्यादा होती है.

3/10

हुंजा घाटी गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में स्थित है. अपनी अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता, बर्फ से ढके पहाड़ों, साफ नीला आसमान और हरे-भरे नजारे के लिए मशहूर है. यह पाकिस्तान का सुदूर क्षेत्र है जहां की जनसंख्या भी बेहद कम है. यहां प्रदूषण का नामोनिशान नहीं है. यहां घूमने के लिए कई जगहें हैं.

4/10

यहां के प्रमुख आकर्षण की बात की जाए तो.. राकापोशी (Rakaposhi) पर्वत, बैटूरो ग्लेशियर (Batura Glacier), बोरित झील (Borith Lake), बाल्टिट किला (Baltit Fort), अल्टिट किला (Altit Fort) जैसी कई जगहें हैं जहां जाकर आपको सुकून मिलना तय है.

5/10

हुंजा घाटी को पाकिस्तान का स्वर्ग कहा जाता है. यह घाटी पर्यटकों के बीच अपनी शांति, प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक महत्व के कारण बेहद लोकप्रिय है. इसके अलावा, पाकिस्तान में स्कर्दू, मुर्री, नीलम घाटी, स्वात घाटी, और शांगरीला रिसॉर्ट जैसी जगहें भी बहुत लोकप्रिय हैं. लेकिन हुंजा घाटी की बात ही अलग है.

6/10

हुंजा घाटी, पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में स्थित एक मनमोहक पहाड़ी घाटी है. यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, अद्वितीय संस्कृति और रहस्यमयी इतिहास के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. हुंजा घाटी हिमालय की शानदार पर्वत शृंखलाओं से घिरी हुई है.

7/10

राकापोशी, उलू और हरपिस जैसी चोटियां इस घाटी को और भी खूबसूरत बनाती हैं. घाटी में खूबसूरत बगीचे और फलदार पेड़ हैं. यहां आड़ू, सेब, खुबानी और अखरोट जैसे फलों की अच्छी पैदावार होती है. घाटी में कई नदियां और झीलें हैं जो इस क्षेत्र को जीवनदान देती हैं. हुंजा नदी घाटी के बीच से बहती है. कई छोटी-छोटी झीलें घाटी को और भी मनोरम बनाती हैं.

8/10

हुंजा घाटी के लोग अपनी अद्वितीय संस्कृति और जीवनशैली के लिए जाने जाते हैं. वे बुरूशास्की भाषा बोलते हैं और इस्लाम धर्म का पालन करते हैं. यहां के लोग मेहनती, मिलनसार और आतिथ्यपूर्ण होते हैं. यहां के लोग पारंपरिक वेशभूषा पहनते हैं जो उनकी संस्कृति को दर्शाती है. हुंजा घाटी में कई तरह के त्यौहार और उत्सव मनाए जाते हैं.

9/10

यहां के लोग अपनी लंबी उम्र के लिए भी जाने जाते हैं. माना जाता है कि यहां का स्वच्छ वातावरण, संतुलित आहार और सक्रिय जीवनशैली लंबी उम्र का रहस्य है. कहा जाता है कि हुंजा घाटी में रहने वाले लोगों की उम्र 150 साल तक हो सकती है.

10/10

ट्रेन्डिंग फोटोज़