Advertisement
trendingPhotos2311049
photoDetails1hindi

डॉग लवर्स ध्यान दें: कुत्तों के कितने ब्लड ग्रुप्स होते हैं, क्या आप जानते हैं?

Dogs Blood Groups: अकसर इंसानों में जब भी बात खून चढ़ाने की आती है तो चार मुख्य ब्लड ग्रुप माने जाते हैं. ये हैं A, B, AB और O. इनके ही अलग-अलग वेरिएशन्स होते हैं. किसी भी शख्स का ब्लड ग्रुप उसके जीन्स के पेयर्स से पहचाना जाता है. जीन्स इंसान को उसके माता-पिता से मिलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुत्तों में कितने ब्लड ग्रुप्स होते हैं. अगर नहीं तो चलिए आपको बताते हैं.

1/5

बुधवार को इंस्टाग्राम पर टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने एक बीमार डॉग के लिए ब्लड डोनेट करने की अपील की थी. इसके बाद डॉगओनर्स की अस्पताल में भीड़ लग गई. चलिए अब डॉग्स में ब्लड ग्रुप कितने और क्या-क्या होते हैं, वो समझते हैं.

 

2/5

डॉग्स में मुख्यत: 7 ब्लड ग्रुप्स होते हैं. जबकि बिल्लियों में चार. डॉग्स के ब्लड ग्रुप्स के नाम हैं- DEA 1.1, 1.2, 1.3, DEA4, DEA3 और 5 और DEA 7. डीईए का मतलब होता है डॉग एरिथ्रोसाइट एंटीजन, जो जरूरी डॉग रेड ब्लड सेल प्रोटीन होता है. कुत्तों में सबसे कॉमन ब्लड ग्रुप DEA 1.1 होता है.

3/5

इसका मतलब है कि जिन कुत्तों का ब्लड ग्रुप DEA1.1 होता है, वे आराम से इसी ब्लड ग्रुप के डॉग को ब्लड डोनेट कर सकते हैं. आमतौर पर जर्मन शेफर्ड, डॉबरमैन, पिटबुल्स, बॉक्सर्स, आइरिश वुल्फहाउंड्स और ग्रेहॉन्डर्स प्रजाति के डॉग्स का DEA1.1 नेगेटिव ब्लड ग्रुप होता है. 

 

4/5

जबकि लेब्राडोर्स और गोल्डन रिट्रीवर्स जैसी प्रजातियों का DEA1.1 पॉजिटिव ब्लड ग्रुप होता है. सभी कुत्तों में DEA4 रेड सेल प्रोटीन होता है. लेकिन DEA4 प्रोटीन वाले डॉग्स यूनिवर्सल डोनर होते हैं. यानी ये डॉग्स किसी भी ब्लड ग्रुप्स के कुत्तों को अपना खून दे सकते हैं.

5/5

करीब 75 प्रतिशत डॉबरमैन का ब्लड ग्रुप DEA4 होता है. DEA3 और 5 आमतौर पर  अधिकतर डॉग ब्रीड्स में पाया नहीं जाता है. लेकिन करीब 20% ग्रेहाउंड में DEA 3  और करीब 30% ग्रेहाउंड में DEA 5 ब्लड ग्रुप पाया जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़