Advertisement
trendingPhotos2390181
photoDetails1hindi

स्ट्रेस वो क्या होता है! मेंटल डिटॉक्स के लिए करें 5 योग, दिमाग की सारी गंदगी हो जाएगी स्वाह!

Mental Detox Tips: जीवन की भागदौड़ और तनावपूर्ण दिनचर्या के बीच मानसिक शांति और संतुलन बनाए रखना एक चुनौती है. हालांकि, योग एक प्राचीन और प्रभावी साधना है जो मानसिक शांति और तनाव मुक्ति में सहायक होती है. यहां हम पांच योगासनों के बारे में बता रहे हैं जो मेंटल डिटॉक्स करने का काम करते हैं. 

शवासन

1/5
शवासन

शवासन को "कॉर्प्स पोज" भी कहा जाता है. इसे आमतौर पर योगा क्लास के अंत में किया जाता है. इसमें पीठ के बल लेटकर शरीर को पूरी तरह से ढीला छोड़ दिया जाता है.   लाभ- यह आसन मानसिक शांति और आराम प्रदान करता है. शवासन से तनाव और चिंता में कमी आती है, और यह मस्तिष्क को शांति और संतुलन प्रदान करता है.

पवनमुक्तासन

2/5
पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन में पीठ के बल लेटकर घुटनों को छाती की ओर लाना होता है और हाथों से उन्हें पकड़ना होता है. लाभ- यह आसन पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ मानसिक तनाव और चिंता को भी कम करता है. यह वायु और गैस से राहत देने के साथ-साथ मानसिक विश्राम प्रदान करता है.

बालासन

3/5
बालासन

बालासन को "चाइल्ड पोज" भी कहा जाता है. इसमें घुटनों को मोड़कर बैठना होता है और सिर को जमीन पर रखते हुए हाथों को सामने की ओर फैलाना होता है. लाभ-बालासन मानसिक तनाव को कम करने और भावनात्मक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. यह विश्राम और शांति का अनुभव प्रदान करता है और मांसपेशियों को भी आराम देता है.

भुजंगासन

4/5
भुजंगासन

भुजंगासन में पेट के बल लेटकर हाथों की हथेलियों को कंधों के नीचे रखकर शरीर को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाना होता है. लाभ- यह आसन शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ाता है और मानसिक थकावट को दूर करता है. भुजंगासन से आत्म-विश्वास बढ़ता है और मन को सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है.

वज्रासन

5/5
वज्रासन

वज्रासन में घुटनों के बल बैठना होता है और पंजों को पीछे की ओर मोड़ना होता है. हाथों को जांघों पर रखकर आराम से बैठा जाता है.

लाभ- वज्रासन से मानसिक शांति और संतुलन प्राप्त होता है. यह आसन ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और शरीर को स्थिरता प्रदान करता है, जिससे मानसिक थकावट और तनाव कम होता है. Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़