Advertisement
trendingPhotos2265418
photoDetails1hindi

गर्मियों में एयर कूलर को कैसे रखें साफ? ये 5 तरीके आ सकते हैं काम

How To Keep Air Cooler Clean:  गर्मियों का मौसम आते ही एयर कूलर का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ जाता है. एयर कूलर न सिर्फ गर्मी से राहत दिलाते हैं, बल्कि पॉवर की बचत भी करते हैं. लेकिन, एयर कूलर की एफिशिएंसी और लॉन्जविटी में इजाफा करने के लिए इसकी नियमित सफाई और रखरखाव जरूरी है. अगर एयर कूलर को सही तरीके से साफ नहीं किया जाता है, तो यह न केवल ठंडी हवा देने में कम हो सकता है, बल्कि इसमें बैक्टीरिया और फफूंद भी पनप सकते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. यहां हम एयर कूलर को साफ रखने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं.

साफ पानी का उपयोग करें

1/5
साफ पानी का उपयोग करें

एयर कूलर के टैंक में हमेशा साफ और ताजे पानी का इस्तेमाल करें. पानी में मौजूद अशुद्धियां कूलर के पंप और पैड्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं. हफ्ते में कम से कम दो बार टैंक को खाली करें और साफ पानी से धोकर फिर से भरें. इससे न सिर्फ पानी ताजा रहेगा बल्कि बैक्टीरिया की वृद्धि भी रुकेगी.

कूलिंग पैड्स की सफाई

2/5
कूलिंग पैड्स की सफाई

कूलिंग पैड्स एयर कूलर के सबसे अहम हिस्सों में से एक होते हैं. इन्हें साफ रखना बहुत जरूरी है क्योंकि ये हवा को ठंडा करने में मदद करते हैं. पैड्स को हटाकर उन्हें साफ पानी से धोएं और धूप में सुखाएं. अगर पैड्स बहुत ज्यादा गंदे हैं या उनमें फफूंद लग गई है, तो उन्हें बदल दें. नियमित सफाई से पैड्स की वर्किंग कैपेसिटी बढ़ती है जिससे हवा को ठंडा रखना आसान हो जाता है.

वॉटर पंप की जांच और सफाई

3/5
वॉटर पंप की जांच और सफाई

वॉटर पंप एयर कूलर का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो पानी को पैड्स तक पहुंचाता है. नियमित अंतराल पर पंप की जांच और सुनिश्चित करें कि ये सही तरीके से काम कर रहा है. अगर पंप में कोई रुकावट आ रही है तो उसे दुरुस्त करें. पंप में कोई भी खराबी आने पर उसे तुरंत बदलें ताकि कूलर की कूलिंग प्रभावित न हो.

बाहरी सफाई

4/5
बाहरी सफाई

एयर कूलर की बाहरी सफाई बेहद जरूरी है. कूलर के बाहरी हिस्सों को नम कपड़े से साफ करें. इससे धूल और गंदगी हट जाएगी और कूलर नया जैसा दिखेगा. बाहरी सफाई करते समय, ध्यान दें कि कूलर के वेंट्स और अन्य खुले हिस्सों में पानी न जाए, क्योंकि इससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है. अगर लोहे के कूलर में जंग लग जाए तो इसे पेंट करके खूबसूरत बना सकते हैं.

प्रोफेशनल हेल्प लें

5/5
प्रोफेशनल हेल्प लें

अगर आपका एयर कूलर बहुत समय से उपयोग में है और आपको उसकी सफाई और रखरखाव में दिक्कतें हो रही हैं, तो किसी पेशेवर की मदद लें. टेक्निकल एक्सपर्ट कूलर को सही तरीके से साफ और सर्विस कर सकते हैं, जिससे उसकी कार्यक्षमता बनी रहती है और उसकी उम्र बढ़ती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़