Advertisement
trendingPhotos2382667
photoDetails1hindi

'ऐरा गैरा नत्थू खैरा' नहीं बनेगा स्मार्ट! ऐसे पता करें BSNL का नंबर, एक क्लिक में आ जाएगा सामने

BSNL Number Check Code: भारत संचार निगम लिमिटेड यानी कि BSNL को किसी इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं है. यह देश की एकमात्र सरकारी टेलीकॉम कंपनी है और देश के सबसे पुराने ऑपरेटरों में से एक है. बीएसएनएल का नेटवर्क देशभर में फैला है और यह लाखों यूजर्स को अपनी सर्विस प्रदान करती है. देश की प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने हाल ही में अपने टैरिफ प्लान्स की कीमतें बढ़ा दी थी. इनमें जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया का नाम शामिल है. वहीं बीएसएनएल आज ही अपने सस्ते रिचार्ज प्लान्स के लिए जानी जाती है. बीएसएनएल अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में सबसे सस्ते दर पर रिचार्ज प्लान्स उपलब्ध कराती है. 

BSNL का सिम

1/5
BSNL का सिम

BSNL के टैरिफ प्लान्स काफी सस्ते हैं. यही वजह है कि कई यूजर्स बीएसएनएल को अपनी प्राइमरी या सेकंड्री सिम के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. ऐसे भी मामले हैं जब लोग अपना बीएसएनएल नंबर भूल गए है. ऐसी सिचुएशन में लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. बीएसएनएल का नंबर पता करने के लिए हम आपको कुछ तरीके बताते हैं.  

 

USSD कोड के बीएसएनएल नंबर पता करना

2/5
USSD कोड के बीएसएनएल नंबर पता करना

अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (USSD) कोड आपके बीएसएनएल मोबाइल नंबर को तुरंत जांचने के सबसे आसान तरीकों में से एक है. इसके लिए अपने फोन पर डायलर एप्लिकेशन खोलें. फिर अपने रजिस्टर्ड बीएसएनएल मोबाइल नंबर से *1# डायल करें. इसके बाद एक पॉप-अप मैसेज आएगा जिसमें आपका बीएसएनएल नंबर दिखाई देगा. 

 

BSNL ऐप से नंबर पता करें

3/5
BSNL ऐप से नंबर पता करें

बीएसएनएल एक एप्लिकेशन भी प्रदान करता है जो यूजर्स को उनके मोबाइल नंबर से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी ट्रैक करने की अनुमति देता है. अपने फोन पर बीएसएनएल सेल्फकेयर एप्लिकेशन डाउनलोड करें. ऐप खोलें और अपने बीएसएनएल खाते से साइन इन करें. यहां आप अपना बीएसएनएल नंबर और अन्य डिटेल्स जैसे वैलिडिटी, अकाउंट बैलेस, डेटा वगैरह देख सकते हैं.

 

कस्टमर केयर से BSNL नंबर पता करें

4/5
कस्टमर केयर से BSNL नंबर पता करें

कस्टमर केयर को कॉर करके भी आप अपना BSNL नंबर पता कर सकते हैं. इससे आप बीएसएनएल मोबाइल नंबर के साथ अन्य डिटेल्स भी पता कर सकते हैं. अपने फोन या डायलर ऐप खोलें और फिर अपने रजिस्टर्ड बीएसएनएल मोबाइल नंबर से 1800-180-1503 या 1503 डायल करें. फिर निर्देशो का पालन करते हुए ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करें और उससे डिटेल्स पूछें. 

 

दोस्त को कॉल करके बीएसएनएल नंबर पता करें

5/5
दोस्त को कॉल करके बीएसएनएल नंबर पता करें

आप अपने दोस्त, रिश्तेदार या परिवार के सदस्य को फोन करके भी अपना बीएसएनएल नंबर पता कर सकते हैं. यह काफी आसान और मजेदार तरीका है. जब आप अपने दोस्त को कॉल करेंगे तो उसके फोन पर आपका नंबर दिखाई देगा. फिर वो आपका नंबर देखकर आपको कॉल पर बता देगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़