Advertisement
trendingPhotos2448524
photoDetails1hindi

द‍िवाली आने से पहले घटाएं 5 क‍िलो वजन, अपनाएं ये आसान ट्र‍िक, पतली हो जाएगी कमर

How To Lose Weight In A Month: द‍िवाली को अब बस एक महीने रह गए हैं. आप इस बार द‍िवाली पर कोई स्‍पेशल आउटफ‍िट पहनना चाहती हैं, लेक‍िन आपका मोटापा आपकी इस ख्‍वाह‍िश के आड़े आ रहा है तो परेशान न हों. क्‍योंक‍ि हम आपके ल‍िए ऐसी ट्र‍िक लेकर आए हैं, ज‍िससे एक महीने के भीतर आप अपनी पूरी बॉडी ट्रांसफोर्म कर सकती हैं. इन ट‍िप्‍स की मदद से आप पेट की चर्बी (Belly Fat) से लेकर थाई और हिप फैट तक को कंट्रोल कर सकती हैं.

द‍िवाली से पहले वजन घटाएं

1/8
द‍िवाली से पहले वजन घटाएं

इस साल 1 नवंबर को द‍िवाली है और अगर आप द‍िवाली पर अपने नये अवतार में नजर आना चाहती हैं और इसके ल‍िए आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो समझ लें क‍ि ये संभव है. आप एक महीने के भीतर अपना कम से कम 5 क‍िलो वजन आसानी से घटा सकती हैं. जान‍िये कैसे. 

वॉक करन शुरू कर दें

2/8
वॉक करन शुरू कर दें

अगर आपको वजन कम करना है तो सबसे पहले सुबह वॉक करना शुरू कर दीज‍िए. हालांक‍ि इसके और भी कई फायदे हैं, लेक‍िन अगर आप वजन कम करना चाहती हैं, तो ये पहला स्‍टेप है. 40 मिनट तक तेजी से चलें और अपने हाथों को भी पैरों के साथ एंगेज रखें. इससे आप जल्दी चल पाएंगे और पसीना भी छूटेगा. अगर आप 40 म‍िनट लगातार नहीं चल सकती हैं तो 20 म‍िनट सुबह करें और 20 म‍िनट शाम में.  

 

खाने का पोर्शन घटाएं

3/8
खाने का पोर्शन घटाएं

एक महीने में वजन कम करने के ल‍िए खाने का पार्शन बहुत जरूरी ह‍िस्‍सा है. आप ज‍ितना भी खाती हैं, उससे थोड़ा कम खाना लें. भूख से ज्‍यादा तो ब‍िल्‍कुल न खाएं. खाना लेते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि आपको ज्‍यादा कैलरी वाला खाना नहीं लेना है. उसमें खूब सारा फाइबर (Fiber) होना चाह‍िए. फाइबर खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और इस तरह आप एक्सेस फूड इंटेक से बच जाते हैं. 

ब्रेकफास्‍ट और लंच के बीच स्नैक्स लें

4/8
ब्रेकफास्‍ट और लंच के बीच स्नैक्स लें

सुबह ब्रेकफास्ट और लंच के बीच अगर आपको भूख लग रही है तो आप स्‍नैक्‍स के तौर पर कुछ हेल्‍दी ऑप्‍शन चुनें, जैसे क‍ि आप नट्स खा सकते हैं. आप शाम को भी कुछ ऐसा ही नाश्‍ता चुन सकते हैं. इनमें फाइबर और प्रोटीन दोनों ही होते हैं जो आपको तेज भूख नहीं लगने देते. 

 

खूब सारा पानी पिएं

5/8
खूब सारा पानी पिएं

खूब सारा पानी पीने से मतलब है क‍ि आप अपने बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के ल‍िए पर्याप्‍त पानी प‍िएं. सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना शुरू कर दें. ये बहुत ही फायदेमंद होता है. दिन में नींबू पानी और नारियल का पानी (Coconut Water) भी पी सकते हैं. इससे डायजेशन भी अच्छा रहेगा और शरीर से टॉक्सिन भी बाहर निकलते हैं. 

 

चीनी से दूरी बनाएं

6/8
चीनी से दूरी बनाएं

त्‍योहार है तो चीनी से बनी चीजें घर में जरूर आएंगी ही. लेकिन, आपको खुद पर कंट्रोल रखना है. चीनी और चीनी से बनी क‍िसी भी चीज से दूर ही रहना है. केक, पेस्ट्री, आइसक्रीम, बिस्कुट से भी परहेज करें. इसके साथ ही डिब्बाबंद प्रोसेस्ड फूड जैसे क‍ि जूस, मैगी आद‍ि से भी दूरी बनाएं. ये आपके वेट कंट्रोल के सपने को चकनाचूर कर सकता है.  

 

एक्सरसाइज है जरूरी

7/8
एक्सरसाइज है जरूरी

वजन कम करने के ल‍िए आपकी सारी कोश‍िशें तभी कामयाब होंगी जब आप इसके साथ एक्‍सरसाइज (Exercise) भी करेंगे. आप कम से कम आधे घंट भी एक्‍सरसाइज जरूर करें. वेट कम करने के ल‍िए जुंबा (Zumba) भी बहुत कारगर है. आपको इसमें डांस करना है और वजन कम करना है.  

 

Disclaimer

8/8
Disclaimer

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)