Advertisement
trendingPhotos2029464
photoDetails1hindi

Beehive: मधुमक्खियों ने घर की बालकनी में बना लिया छत्ता, खुद को नुकसान पहुंचाए बिना ऐसे पाएं निजात

How To Remove Beehive From Balcony: शहद खाना हम सभी को पसंद आता है, लेकिन घर मधुमक्खियों ने घर की बालकनी या घर के किसी हिस्से में छत्ता बना लिया है, तो हमें अक्सर डर लगता है कि ये जीव कहीं हमें डंक न मार दे. खासकर बच्चों को इसके हमले से बचाना मुश्किल हो जाता है. किसी अनप्रोफेशन इंसान के लिए छत्ते को हटाना आसान नहीं होता. आइए जानते हैं कि आप बिना खुद को नुकसान पहुंचाए कैसे मधुमक्खियों के छत्ते से छुटकारा पा सकते हैं.

धुएं की मदद लें

1/5
धुएं की मदद लें

मधुमक्खियों  के छत्ते के नीचे सूखी लकड़ियां रखें और उस पर नीम की पत्तियां रख दें. अब इसमें आग लगाकर छुआं करें और तेजी से घर के अंदर जाकर दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें. धुआं फैलने से हनी बी दूर भाग जाएगी, फिर आ आसानी से छत्ते हटा सकेंगे.

 

विनेगर

2/5
विनेगर

आप एक स्प्रे की बोलत में आधी-आधी मात्रा में विनेगर और पानी मिक्स कर लें. अब ऐसे कपड़े पहनें जिससे आप खुद को पूरी तरह ढक सकें. अब छत्ते के पास जाकर स्प्रे करें और फिर वहां से हट जाएं. सारी मधुमक्खियां भाग जाएंगी.

दालचीनी

3/5
दालचीनी

दालचीनी का इस्तेमाल आपने भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए कई बार किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से मधुमक्खियों को भी भगाया जा सकता है. दरअसल इसकी गंध हनी बी को पसंद नहीं आती. आप दालचीनी को किसी बर्तन में जलाकर छत्ते की नीचे रख दें, इससे आपका काम हो जाएगा.

लहसुन

4/5
लहसुन

लहसुन की तेज गंध की वजह से कई लोग इसे खाना पसंद नहीं करते, यही स्मैल मधुमक्खियों को भी अच्छी नहीं लगती. आप लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसको पानी में मिलाकर स्प्रे की बोलत में रखकर छिड़काव करें, मधुमक्खियां आसपास नहीं रहेंगे.

पिपरमिंट

5/5
पिपरमिंट

आप पिपरमिंट (Peppermint) या इसके ऑयल की मदद से स्प्रे तैयार कर सकते हैं. इसे अगर छत्तों के आसपास छिड़क दें तो मधुमक्खियों (Honey Bee) का वहां रहना मुश्किल हो जाएगा.  Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़