Advertisement
trendingPhotos2347464
photoDetails1hindi

शराब की लत ने बढ़ा दिया लिवर डैमेज का खतरा? बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Food For Healthy Liver: हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि शराब पीना एक सामाजिक बुराई है, इससे हमारी सेहत को काफी नुकसान होता है, खासकर इससे लिवर फिलयर होने की आशंका सबसे ज्यादा होती. जो लोग बार-बार अल्कोहल का सेवन करते हैं उनका लिवर काफी कमजोर होने लगता है. इससे बचने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि हम इस बुरी आदत से जितनी जल्दी हो सके तौबा कर लें और हेल्दी डाइट लेना शुरू कर दें. 

 

लिवर को बचाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

1/6
लिवर को बचाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

लिवर की मदद से सभी तरह के फैट्स प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को मैनेज करना आसान हो जाता है, कई हेल्दी फूड्स की मदद से लिवर की कमजोरी को दूर किया जा सकता है. अनहेल्दी लिवर के कारण कई मेटाबॉलिक डिसऑर्डर्स हो सकते हैं जिनमें टाइप-2 डायबिटीज काफी आम है. आइए डाइटीशियन आयुषी यादव से जानते हैं कि आपको इस अंग को बचाने के लिए क्या-क्या चीजें खानी चाहिए. 

ओटमील

2/6
ओटमील

ओटमील का सेवन डाइट में फाइबर को शामिल करने का एक आसान तरीका है, ये न्यूट्रिएंट हमारे डाइजेशन में मददगार हैं साथ ही लिवर को भी हेल्दी रखने में अहम रोल अदा करते हैं. इसे नाश्ते में खाया जा सकता है.

ग्रीन टी

3/6
ग्रीन टी

अगर एक दिन में आप 2 बार ग्रीन टी पिएंगे तो लिवर कैंसर से बचने में काफी मदद मिलेगी. हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि ग्रीन टी का सेवन जरूरत से ज्यादा न करें वरना फायदे की जगह नुकसान हो जाएगा.

हरी पत्तेदार सब्जियां

4/6
हरी पत्तेदार सब्जियां

ये बात हर कोई जानता है कि अगर आप नियमित तौर से हरी पत्तेदार सब्जियां खाएंगे तो इससे पूरे शरीर के साथ लिवर को भी काफी फायदे मिलेंगे, इसलिए डाइट में पालक, केल, पत्तागोभी जरूर शामिल करें.

Grapes

5/6
Grapes

अगर आप आप आज से ही रेगुलर अंगूर खाना शुरू करेंगे तो ऐसा करने से लिवर हेल्दी होने लगेगा और कुछ ही दिनों में इसका असर बॉडी पर नजर आने लगेगा, क्योंकि तब तक आपके लिवर फंक्शन सही हो चुके होंगे.

Olive oil

6/6
Olive oil

भारत में ऑयली चीज और सेचुरेटेड फैट खाने का चलन काफी ज्यादा है जिसकी वजह से लिवर कमजोर होने लगता है. इसलिए जरूरी है कि आप हेल्दी कुकिंग ऑयल ही यूज करें. इसके लिए जैतून का तेल सबसे सेहतमंद विकल्प है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़