Advertisement
trendingPhotos2384882
photoDetails1hindi

इन 5 ब्लॉकबस्टर साउथ फिल्मों के साथ मनाए 'जंग-ए-आजादी' का ये खास दिन, भर आएंगी आंखें; खड़े हो जाएंगे रोंगटे

Independence Day 2024 Celebrate With Patriotic Movies: इस साल हमारा देश 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और पूरे देश में खुशी का माहौल है. स्वतंत्रता दिवस 2024 के इस खास मौके पर हर साल एक स्पेशल थीम तय की जाती है और इस बार की थीम है 'विकसित भारत'. देशभक्ति का जज्बा केवल देश ही नहीं, बल्कि फिल्म इंडस्ट्री में भी देखने को मिलता है. यहां दर्शकों के लिए ऐसी फिल्में भी बनाई जाती हैं, जो देशभक्ति पर आधारित हैं. इन फिल्मों को देखकर आप भी देशभक्ति के रंग में रंग जाएंगे और आपके मन में देशभक्ति की भावना जागेगी. इतना ही नहीं, इन फिल्मों के देखने के बाद आप समझ पाएंगे कि इस आजादी के लिए हमने क्या खोया है और अब तक खो रहे हैं. चलिए बताते हैं इन 5 ब्लॉकबस्टर फिल्मों के बारे में जिन्हे देखकर आप अपने इस दिन को और खास बना सकते हैं. 

जय भीम

1/5
जय भीम

साउथ सुपरस्टार सूर्या की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'जय भीम' साल 2021 में रिलीज हुई थी. इसी फिल्म को देशभक्ति पर आधारित फिल्मों की इस लिस्ट में शामिल करना इसलिए जरूरी है क्योंकि ये जाति जैसे गहरे सामाजिक मुद्दे को उजागर करती है. भारत की आजादी 1947 में मिली, लेकिन असल जिंदगी में आजतक देश के लोगों को स्वतंत्रता नहीं मिली, क्योंकि वो आज भी जाती धर्म के चक्रव्यू में उलझे हुए हैं. 'जय भीम' जैसी फिल्म इसका जीता-जागता उदाहरण है, जो दिखाती है कि कैसे एक पूरा समुदाय अब भी अपनी पहचान, जगह और बुनियादी जरूरतों के लिए संघर्ष करता है. इस फिल्म को प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं. 

जन गण मन

2/5
जन गण मन

'जन गण मन' फिल्म साल 2022 में रिलीज हुई थी, जो दर्शकों को हमारे देश और हमारे समाज के बारे में गहराई से सोचने के लिए मजबूर कर देती है. पृथ्वीराज सुकुमारन की ये मलयालम फिल्म एक बड़ी हिट साबित हुई थी और इसे काफी सराहा गया था. ये एक सोशल ड्रामा फिल्म है, जो आपको अंदर से झकझोर कर रख देती है. फिल्म की कहानी राजनीति, जाति, छात्रों, महिलाओं और बारी सामाजिक मुद्दों पर को खोलकर दिखाती है. फिल्म एक अदालती मामले पर आधारित है और हालिया राजनीतिक हालात की गंभीरता को उजागर करती है. इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है. 

मेजर

3/5
मेजर

ये फिल्म भी साल 2022 में रिलीज हुई थी, जो मैदानी जंग पर आधारित है. साउथ सुपरस्टार अदिवि सेष की इस ने हर भारतीय की आंखों को नम कर दिया था. ये फिल्म हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के साथ-साथ उन सैनिकों की भी प्रशंसा करती है जो रोजाना देश की रक्षा करते हैं और सीमा पर दुश्मनों से लड़ते हैं. फिल्म शहीद संदीप उन्नीकृष्णन की सच्ची कहानी पर आधारित है, जिन्होंने साल 2008 के मुंबई हमले में अपनी जान गवा दी थी. इस फिल्म ने सभी दर्शकों के दिल को छू लिया था. इस फिल्म में ऐसे कई सीन हैं जो गर्व और आंसुओं का अनुभव कराते हैं. इसको नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं. 

आरआरआर

4/5
आरआरआर

राम चरण और जूनियर एनटीआर की ये फिल्म भी साल 2022 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को एसएस राजामौली ने डायरेक्ट किया था, जिसने हर एक देशवासी का दिल जीत लिया था. इस फिल्म की कहानी आजादी से पहले की कहानी है. ये फिल्म स्वतंत्रता सेनानियों की ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ संघर्ष की दास्तान को दिखाती है और ब्रिटिश काल की क्रूरता को भी उजागर करती है. ये एक फिल्म है जो भारतीय स्वतंत्रता के लिए लड़े सभी सेनानियों के लिए गर्व से भर देती है. ये पीरियड ड्रामा फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट हुई थी, जिसको आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं. 

सीता रामम

5/5
सीता रामम

देशभक्ति पर आधारित हमारी इस लिस्ट में शामिल पांचवी फिल्म 'सीता राम' भी साल 2022 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में प्यार और देश के बीच की जंग को बेहद खूबसूरती के साथ दिखाया गया है, जो हमेशा चुनौतियों से भरा होता है. ये फिल्म दिखाती है कि एक भारतीय सैनिक के लिए देश की गरिमा प्यार से भी ज्यादा जरूरी है. हालांकि, ये लव स्टोरी है. फिल्म राम के देश और कर्तव्य के लिए प्यार को भी उजागर करती है. साउथ सुपरस्टार दुलकर सलमान ने लेफ्टिनेंट राम की भूमिका निभाई है. हनु राघवपुडी द्वारा निर्देशित इस फिल्म को प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़