Advertisement
trendingPhotos2379681
photoDetails1hindi

सिर्फ हिंदुस्तान ही नहीं, 15 अगस्त को ये 5 देश भी मनाते हैं अपना स्वतंत्रता दिवस

Independence Day 2024: भारत 15 अगस्त को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. यह राष्ट्रीय अवकाश हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और बलिदान की याद दिलाता है. 200 साल तक चले अंग्रेजी शासन से भारत की आजादी के लिए अनगिनत लोगों ने बहादुरी से लड़ाई लड़ी, जिसके बाद लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आजादी मिली. 15 अगस्त, 1947 को अंग्रेज भारत छोड़ गए और देश को दो स्वतंत्र देशों - भारत और पाकिस्तान में बांट दिया. चलिए जानते हैं कि भारत के अलावा और कौन से ऐसे 5 देश हैं जो 15 अगस्त को ही अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है.

 

दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया(South Korea and North Korea)

1/4
दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया(South Korea and North Korea)

कोरिया में इसे राष्ट्रीय मुक्ति दिवस के रूप में जाना जाता है और यह दिन 1945 से 35 साल तक चले जापानी उपनिवेश शासन से कोरिया की आजादी का जश्न मनाता है. इस दिन को 'ग्वांगबोकजोल' भी कहा जाता है, जिसका मतलब है 'रोशनी की बहाली का समय'. जापानी सेना से आजादी मिलने के तीन साल बाद स्वतंत्र कोरियाई सरकारें बनीं.

 

बहरीन (Bahrain)

2/4
बहरीन (Bahrain)

इस देश ने 15 अगस्त, 1971 को यूनाइटेड किंगडम से आजादी हासिल की थी. यह खाड़ी देशों में से पहला देश था जिसने 1931 में तेल की खोज की और एक रिफाइनरी बनाई. उसी साल, ब्रिटेन और ओटोमन सरकार ने देश की आजादी को मान्यता देने वाली एक संधि पर हस्ताक्षर किए, लेकिन यह ब्रिटिश प्रशासन के अधीन रहा. 1971 में आजादी की घोषणा के बाद इस देश ने ब्रिटेन के साथ एक दोस्ती संधि पर हस्ताक्षर किए. हालांकि, आजादी की तारीख 14 अगस्त बताई जाती है, लेकिन देश 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है.

 

कांगो गणराज्य (Republic of the Congo)

3/4
कांगो गणराज्य (Republic of the Congo)

'कांगोली राष्ट्रीय दिवस' के नाम से भी जाना जाने वाला, कांगो गणराज्य ने 15 अगस्त, 1960 को फ्रांस से पूरी आजादी हासिल की. यह ठीक 80 साल बाद हुआ जब यह फ्रांसीसी शासन के अधीन आया था. यह 1969 से 1992 तक एक मार्क्सवादी-लेनिनवादी राज्य था, और तब से बहुदलीय चुनाव हुए हैं.

 

लिकटेंस्टीन (Liechtenstein)

4/4
लिकटेंस्टीन (Liechtenstein)

दुनिया का छठा सबसे छोटा देश, लिकटेंस्टीन ने 15 अगस्त, 1866 को जर्मनी से अपनी आजादी हासिल की. इस दिन को 1940 से लिकटेंस्टीन में राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है और पारंपरिक आतिशबाजी के साथ मनाया जाता है. हजारों लिकटेंस्टीन नागरिक इस बड़े जश्न में शामिल होते हैं, जिसके बाद वादुज कैसल के सामने वाले लॉन पर राज्य समारोह होता है. इसमें राजकुमार और संसद के अध्यक्ष भाषण देते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़