Advertisement
trendingPhotos2335746
photoDetails1hindi

Photos: भारत की सबसे फास्टेस्ट ट्रेन, जिसकी स्पीड के सामने चीता भी भरता है पानी; नहीं गिन सकते कोच

India Fastest Train: आपने भारत की ट्रेनों में कई बार सफर किया होगा. लेकिन क्या आपने भारत की सबसे तेज स्पीड से चलने वाली ट्रेन में कभी ट्रैवल किया है. वह ट्रेन इतनी जबरदस्त स्पीड में चलती है कि दुनिया का सबसे तेज भागने वाला जीव चीता भी उसके सामने पानी भरता नजर आता है.

 

भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन

1/5
भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन

भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस है. अपने नाम के अनुरूप ये ट्रेनें भारत के गौरव को चार चांद लगा रही हैं. इन ट्रेनों की स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है लेकिन सेफ्टी के लिहाज से उन्हें 160 किमी प्रति घंटा की गति से चलाया जा रहा है. दिल्ली से भोपाल जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भारत की सबसे फास्टेस्ट ट्रेन मानी जाती है. 

 

गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन

2/5
गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन

यह ट्रेन स्पीड के मामले में भारत की दूसरी फास्टेस्ट ट्रेन मानी जाती है. इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रतिघंटा है. यह ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से आगरा रूट पर चलती है. इन दो शहरों के बीच की दूरी को यह ट्रेन महज 2 घंटे में पूरा कर लेती है. इस ट्रेन में फ्री वाई-फाई, फुल एसी जैसी चेयर कार जैसी सुविधाएं मिलती हैं. 

 

शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन

3/5
शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन

शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों को एक जमाने में भारत की सबसे तेज ट्रेन माना जाता था लेकिन अब यह स्पीड के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गई हैं. स्पीड के मामले में नई दिल्ली से भोपाल जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन देश की तीसरी फास्टेस्ट ट्रेन है. इसकी स्पीड 150 किमी प्रति घंटा है. इस ट्रेन में यात्रियों को एसी और खान पान की पूरी सुविधा दी जाती है. 

 

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन

4/5
राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन

दिल्ली से मुंबई जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड 140 किमी प्रति घंटा है. यह देश की चौथी सबसे तेज गति वाली ट्रेन है. इस ट्रेन में यात्रियों को सफर करने पर आनंद आ जाता है. उन्हें पानी की बोतल, स्नैक्स, चाय-कॉफी और आइसक्रीम परोसी जाती है. साफ- सफाई के मामले में यह ट्रेन बेजोड़ कही जाती है.

 

दुरंतो एक्स्प्रेस ट्रेन

5/5
दुरंतो एक्स्प्रेस ट्रेन

यह ट्रेन स्पीड के मामले में देश में 5वें नंबर पर आती है. तत्कालीन रेल मंत्री ममता बनर्जी ने इन ट्रेनों को यह नाम दिया था. यह ट्रेन नई दिल्ली से पश्चिम बंगाल के सियालदह जंक्शन तक जाती है. इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 135 किमी प्रति घंटा है. इस ट्रेन में भी स्नैक्स और चाय- कॉफी परोसी जाती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़