Advertisement
trendingPhotos2393593
photoDetails1hindi

देश की सबसे महंगी ट्रेन, ठाठ-बाट ऐसे कि इसके सामने 5 स्टार होटल भी फेल...टिकट किराया इतना जितने में खरीद लेंगे आलीशान फ्लैट

Most Expensive Trains in India:  न रेलवे की एक ऐसी भी ट्रेन हैं, जिसका किराया सुनकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी. इस ट्रेन से सफर करने के लिए आपके सालभर की सैलरी भी कम पड़ सकती है. एक टिकट का किराया इतना है, जिसमें में आप शहर में 2BHK फ्लैट खरीद सकते हैं.  

भारत की सबसे महंगी ट्रेन

1/8
 भारत की सबसे महंगी ट्रेन

Most Expensive Trains in India: देश की लाइफ लाइन कहलाने वाली ट्रेन रोजाना 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी मंजिल तक पहुंचाती है.  रेलवे को गरीबों की सवारी भी कहते हैं, क्योंकि इससे लोग कम किराए में अपनी मंजिल तक पहुंच जाते हैं. जहां एक तरफ भारतीय रेल की ट्रेनें कम किराए में लोगों को अपनी मंजिल तक पहुंचाती है तो वहीं कुछ ट्रेनें ऐसी भी है, जो आपको लग्जरी सफर का मजा देती हैं. वंदे भारत, राजधानी, शताब्दी जैसी ट्रेनों में थोड़ा अधिक किराया चुकाकर आप आरामदायक सफर का मजा लेते हैं. रेलवे की एक ऐसी ही ट्रेन हैं, जिसका किराया सुनकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी. इस ट्रेन से सफर करने के लिए आपके सालभर की सैलरी भी कम पड़ सकती है. एक टिकट का किराया इतना है, जिसमें में आप शहर में 2BHK फ्लैट खरीद सकते हैं. इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको लाखों की सैलरी चुकानी होगी. जी हां एक टिकट हजारों में नहीं लाखों में मिलता है.  इस ट्रेन में सफर के लिए देश के साथ विदेशी पर्यटकों की सबसे बड़ी संख्या होती है.  

देश की सबसे महंगी ट्रेन

2/8
 देश की सबसे महंगी ट्रेन

भारत की एक ऐसी ट्रेन भी चलती है, जिसका किराया फाइव स्टार होटलों को टक्कर देता है. भारत की सबसे महंगी ट्रेन का खिताब 'महाराजा एक्सप्रेस' के नाम पर है. इसका किराया हजारों में नहीं बल्कि लाखों रुपए में है. लाखों का किराया देकर आप इस ट्रेन में ठाठ-बाट की सवारी कर सकते हैं. इस ट्रेन की खासियतें इसे देश की सबसे लग्जरी और फाइव स्टार ट्रेन बनाती हैं. इसमें इतनी सारी सुविधाएं हैं कि पैसेंजरों खुद को किसी राजा महाराजा से कम नहीं समझ पाते.  

 

महाराजा एक्सप्रेस में क्या है खास

3/8
 महाराजा एक्सप्रेस में क्या है खास

भारत में सबसे महंगे किराए वाली महाराजा एक्सप्रेस (Maharaja express) में ऐसी तमाम सुविधाएं है, जो इसे आलीशान सवारी बनाती है.  इस ट्रेन में पैसेंजर के वर्ल्ड क्लास का राजशाही सर्विसेस मिलती है. महाराजा एक्सप्रेस भारत ही नहीं एशिया में सबसे महंगे किराए वाली लक्जरी ट्रेन हैं.  इसकी शुरुआत साल 2010 में हुई थी. 

एशिया की सबसे महंगी ट्रेन

4/8
 एशिया की सबसे महंगी ट्रेन

महाराजा एक्सप्रेस भारत के साथ-साथ एशिया की सबसे महंगी ट्रेन है. इसकी सुविधाओं की बात करें तो इसमें तमाम वो सुविधाएं है, जो एक फाइव स्टार होटल में मिलती है. इस ट्रेन में 8 दिनों के सफर में यात्रियों को लग्जरी लाइफ का पूरा मजा मिलता है. ट्रेन को महल की तरह सजाया गया है. राजशी ठाठ वाली कुर्सियां, टेबल,बेड, खाने-पीने का इंतजाम है.

कहां से कहां तक जाती है ट्रेन

5/8
 कहां से कहां तक जाती है ट्रेन

यह ट्रेन आठ दिनों में ताजमहल, खजुराहो मंदिर, रणथंभौर, और वाराणसी के स्नान घाटों के साथ-साथ देश के कई खास स्थलों पर ले जाती है. वर्तमान में यह ट्रेन देश के चार अलग-अलग रूटों पर चलती है. आप अपनी पसंद का रूट चुन सकते हैं. इस ट्रेन का संचालन IRCTC करती है.

ट्रेन में तमाम सुविधाएं

6/8
ट्रेन में तमाम सुविधाएं

 ट्रेन में प्रेजिडेंशियल सुइट, डिलेक्स, डिलेक्स कैबिन, जूनियन सूईट, सुईट जैसे कई ऑप्शन है. ट्रेन में शॉवर वाला बाथरूम से लेकर  बैडरूम , मिनी बार, लाइव टीवी जैसी तमाम सुविधाएं हैं. ट्रेन में लाइव टीवी, एयरकंडीशनर हैं और बाहर का नजारा लेने के लिए शानदार बड़ी बड़ी विंडोज हैं. 

कितना है ट्रेन का किराया

7/8
 कितना है ट्रेन का किराया

जाहिर है कि अगर राजा-महाराजाओं वाली सुविधाएं मिलती है तो किराया भी अधिक होगा. किराया ट्रेन के रूट और कैबिन क्लास पर निर्भर करता है.  दिल्ली-आगरा-रणथंबोर-जयपुर दिल्ली रूट के लिए  महाराजा एक्सप्रेस सबसे सस्ता टिकट डबल एक्यूपेंसी डिलक्स कैबिन का है, जिसके लिए आपको 4,13,210 रुपये चुकाने होंगे. इसके अलावा जूनियर सूईट को लिए 4,39,400 रुपये, सूईट के लिए 6,74,310 रुपये और प्रेसिडेंशियल सुईट के लिए 11,44,980 रुपये चुकाने होंगे.  

कैसे कर सकते हैं टिकट बुक ?

8/8
कैसे कर सकते हैं टिकट बुक ?

 

 इसी तरह से दिल्ली-जयपुर-रणथंबोर-फतेहपुर सिकरी-आगरा-खजुराहो-वाराणसी-दिल्ली रूट पर  डिलक्स कैबिन का किराया 6,54,880 रुपये, जूनियर सुईट का किराया  8,39,930 रुपये, सूईट का किराया 12,24,410 रुपये, प्रेसिडेंशियल सूईट का किराया  21,03,210 रुपये तक है.  अलग-अलग रूट पर किराया अलग-अलग है.  इस ट्रेन की टिकट बुकिंग के लिए आपको महाराजा एक्सप्रेस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़