Advertisement
trendingPhotos2424675
photoDetails1hindi

मैग्नीशियम की कमी से मसल्स और हड्डियां हो सकती हैं कमजोर, बचने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Magnesium Rich Foods: मैग्नीशियम शरीर के लिए एक जरूरी मिनरल है, जो 300 से अधिक जैविक प्रक्रियाओं में अहम भूमिका निभाता है. ये मांसपेशियों और नर्व फंक्शन को सही रखने, हड्डियों को मजबूत बनाने और एनर्जी प्रोडक्शन में मदद करता है. मैग्नीशियम की कमी से थकान, मांसपेशियों में ऐंठन, और हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसे प्राकृतिक तरीके से बनाए रखने के लिए, रोजमर्रा की डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करना जरूरी है. आइए जानते हैं वो 5 अहम फूड आइटम्स कौन-कौन से हैं जो हमें मैग्नीशियम की कमी से बचाने में मददगार होते हैं:

पालक

1/5
पालक

पालक मैग्नीशियम से भरपूर एक हरी पत्तेदार सब्जी है. 100 ग्राम पालक में लगभग 79 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है. इसे सलाद, सूप, या सब्जी के रूप में खाने से न सिर्फ मैग्नीशियम की कमी पूरी होती है, बल्कि इसमें आयरन और विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बॉडी के ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं.

अखरोट और बादाम

2/5
अखरोट और बादाम

ड्राई फ्रूट्स में अखरोट और बादाम अच्छे मैग्नीशियम सोर्स हैं. 28 ग्राम बादाम में करीब 80 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है. ये न सिर्फ आपके दिल को सेहतमंद रखता है, बल्कि मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. अखरोट और बादाम को इवनिंग स्नैक्स के रूप में खाया जा सकता है.

कद्दू के बीज

3/5
कद्दू के बीज

कद्दू के बीज छोटे होते हैं, लेकिन मैग्नीशियम का बड़े स्रोत होते हैं. 28 ग्राम कद्दू के बीजों में लगभग 150 मिलीग्राम मैग्नीशियम पाया जाता है. इन्हें सलाद, सूप या स्नैक के रूप में खाकर शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी की जा सकती है.

डार्क चॉकलेट

4/5
डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट स्वाद के साथ-साथ मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत है. 28 ग्राम डार्क चॉकलेट में करीब 64 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है. ये मूड को बेहतर बनाने के साथ दिल को स्वस्थ रखता है और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.

केला

5/5
केला

केला न सिर्फ पोटैशियम का बल्कि मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है. एक मिडियम साइज के केले में करीब 32 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है. इसे नाश्ते या स्मूदी में शामिल करके आप आसानी से इस मिनरल की कमी पूरी कर सकते हैं.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़