Advertisement
trendingPhotos2424562
photoDetails1hindi

इस शख्स ने एक दिन में खो दिए थे 1 लाख करोड़ रुपये, आज है मुकेश अंबानी और गौतम अंबानी से भी अमीर

जेफ बेजोस का जन्म 1964 में हुआ था. उन्होंने अमेजन नाम की कंपनी बनाई, जो आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. जेफ के पिता एक कंपनी में काम करते थे और उन्होंने जेफ को कड़ी मेहनत करना सिखाया. जेफ बहुत मेहनती थे और उन्होंने अमेजन को बहुत बड़ा बना दिया। आज वे दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. 

 

Jeff Bezos की संपत्ति हो गई कम

1/6
Jeff Bezos की संपत्ति हो गई कम

शुक्रवार को, दुनिया भर के अरबपतियों ने अपनी संपत्ति में 134 अरब अमेरिकी डॉलर का संयुक्त नुकसान देखा, जिसमें जेफ बेजोस सबसे अधिक प्रभावित हुए. अमेजन के शेयरों में 8.8% की गिरावट के बाद एक ही दिन में उनकी कुल संपत्ति 15.2 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹1,27,320 करोड़) कम हो गई. यह दो वर्षों में अमेज़ॅन शेयरों के लिए सबसे खराब दिन था, जिससे बेजोस की वर्तमान कुल संपत्ति ₹15,84,128 करोड़ रह गई. यह बेजोस के लिए पहला बड़ा आर्थिक झटका नहीं था. 2019 में जब उनका तलाक हुआ था, तो उन्हें 36 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था. यह उनके लिए सबसे बड़ा नुकसान था.

Jeff Bezos के बचपन के दिन

2/6
Jeff Bezos के बचपन के दिन

जेफ बेजोस का बचपन काफी संघर्ष में बीता. जब वो 17 महीने के थे, उस वक्त उनके माता-पिता का तलाक हो गया. उसके बाद उनकी मां ने जेफ को पालने के लिए कड़ी मेहनत की. उसके बाद उनकी मां ने दूसरी शादी कर ली. उनके एडॉप्टिव पिता मिगुएल बेजोस कॉलेज के ग्रेजुएट हुए और इंजीनियर बन गए. उसके बाद उनके घर में स्थिरता आई.

टेक्नोलॉजी में आई रुची

3/6
टेक्नोलॉजी में आई रुची

कम उम्र में ही बेजोस ने टेक्नोलॉजी में रुची दिखाई. उन्होंने उस वक्त अपने बेडरूम में एक ऑटोमैटिक अलार्म सिस्टम भी बनाया. उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की और फिर वॉल स्ट्रीट में काम किया. वहां उन्होंने फाइनेंस में एक्सपीरियंस लिया. 

फिर हुआ अमेजन का जन्म

4/6
फिर हुआ अमेजन का जन्म

1994 में बेजोस ने सोचा कि ऑनलाइन सामान बेचना बहुत अच्छा होगा. उन्होंने अपने घर में ही अमेज़न शुरू किया. पहले उन्होंने सिर्फ किताबें बेचीं, लेकिन बाद में उन्होंने बहुत सारे सामान बेचना शुरू कर दिया. बहुत सारे लोगों को पहले विश्वास नहीं था, लेकिन बेजोस ने हिम्मत नहीं हारी और अमेज़ॅन बहुत बड़ी कंपनी बन गई.

फिर बनाए कई नए प्रोडक्ट्स

5/6
फिर बनाए कई नए प्रोडक्ट्स

बेजोस के नेतृत्व में अमेजन ने सिर्फ किताबें ही नहीं, बल्कि बहुत सारे और सामान और सेवाएं भी बेचना शुरू किया. उन्होंने किंडल, अमेजन वेब सर्विसेज और प्राइम जैसे नए प्रोडक्ट भी बनाए. इन सब से अमेजन बहुत तेजी से बढ़ा. बेजोस ने ज्यादा पैसा कमाने की बजाय कंपनी को लंबे समय तक बड़ा बनाने पर ध्यान दिया. इससे अमेज़ॅन दूसरे कंपनियों से अलग हो गया.

2021 में छोड़ी CEO की पोस्ट

6/6
2021 में छोड़ी CEO की पोस्ट

2021 में बेजोस ने अमेजन का सीईओ छोड़ दिया. उन्होंने बहुत सारे नए काम किए और अमेजन को बहुत बड़ा बनाया. अब वे अमेजन के मालिक हैं, लेकिन सीईओ नहीं हैं. वे अब दूसरे काम भी करते हैं, जैसे कि जलवायु परिवर्तन के लिए काम करना. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़