Advertisement
trendingPhotos2393230
photoDetails1hindi

Indian Railways: सफाई नहीं गंदगी का र‍िकॉर्ड, ये हैं देश के 10 सबसे गंदे रेलवे स्‍टेशन, नाम सुनकर ही डरते हैं यात्री

`Dirtiest Railway Stations: भारतीय रेलवे का दुन‍ियाभर में चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. रेलवे के कुछ स्‍टेशन इतने साफ हैं क‍ि देश और दुन‍िया में इनकी चर्चा होती है. लेक‍िन कुछ गंदगी के मामले में अव्‍वल हैं. यहां पर जाने से यात्री भी कतराते हैं. आइए जानते हैं देश के 10 सबसे गंदे रेलवे स्‍टेशनों के बारे में, इनमें से छह तो अकेले तम‍िलनाडु के ही हैं.

1/7

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म भारत में ही है. इसके अलावा देश के मुख्य रेलवे स्टेशनों में नई दिल्ली स्टेशन और मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन को देश के बाहर जाना जाता है. देश के सबसे साफ रेलवे स्‍टेशनों के बाद आज हम बात करेंगे देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों के बारे में. इस ल‍िस्‍ट में शाम‍िल रेलवे स्‍टेशनों को रेल स्‍वच्‍छ पोर्टल (Indian Railways Rail Swachh Portal) के डाटा के आधार पर शाम‍िल क‍िया गया है.

2/7

जब देश के 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों की बात आती है तो इसमें सबसे पहले नंबर पर तमिलनाडु का पेरुंगलाथुर रेलवे स्टेशन आता है. रेल स्वच्छ पोर्टल की र‍िपोर्ट के अनुसार इस स्‍टेशन को देश में सबसे गंदा घोषित किया गया है. गंदगी के मामले में तमिलनाडु का ही गिंडी रेलवे स्‍टेशन दूसरे नंबर पर है.

3/7

बढ़ती आबादी से दिल्ली में कई जगह पर प्रॉब्‍लम हो रही है. गंदगी वाले रेलवे स्‍टेशनों की ल‍िस्‍ट में तीसरे पायदान पर द‍िल्‍ली का सदर बाजार रेलवे स्टेशन है. रेल स्वच्छ पोर्टल के अनुसार स्‍टेशन पर यह समस्‍या कचरा निपटान या जल निकासी की द‍िक्‍कत के कारण है. गंदगी के मामले में चौथे नंबर पर तमिलनाडु का वेलाचेरी स्‍टेशन है.

4/7

रेल स्वच्छ पोर्टल की र‍िपोर्ट के अनुसार गंदगी के मामले में तमिलनाडु का गुडुवनचेरी पांचवे और इसी राज्‍य का सिंगपेरुमलकोइल स्‍टेशन छठे नंबर पर है.

5/7

इस ल‍िस्‍ट में सातवें नंबर पर केरल का ओट्टापलम स्‍टेशन और आठवें पर तमिलनाडु का पझावंतंगल रेलवे स्‍टेशन है.

6/7

ज‍िन रेलवे स्‍टेशनों को नौवे और दसवें नंबर पर रखा गया है उनमें यूपी और ब‍िहार का एक-एक रेलवे स्‍टेशन शाम‍िल है. नौवें पर बिहार का अररिया कोर्ट और दसवें पर उत्‍तर प्रदेश का खुर्जा स्‍टेशन का नाम शाम‍िल है.

7/7

ऊपर बताए गए नामों के अलावा में सबसे गंदे रेलवे स्‍टेशनों की ल‍िस्‍ट में पटना, मुजफ्फरपुर, झांसी, बरेली और शाहगंज रेलवे स्टेशन का नाम शाम‍िल है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़