Advertisement
trendingPhotos2393267
photoDetails1hindi

Fengshui Plants: सदियों से सोया है भाग्य, तो घर में रख लें ये फेंगशुई प्लांट, जल्द पल्टी मारेगी किस्मत, रातोंरात मिलेगा फल!

Lucky Plants: वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई शास्त्र में भी कई ऐसे पौधों का जिक्र किया गया है, जिन्हें घर में लगाने पर व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है और व्यक्ति के जीवन में खुशियां आती हैं. 

 

फेंगशुई प्लांट्स

1/6
फेंगशुई प्लांट्स

वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई में भी पेड़-पौधों पर खासा जोर दिया गया है. कहते हैं कि घर में अगर सही दिशा और सही जगह पर सही पौधा लगाया जाए, तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. साथ ही, व्यक्ति की तरक्की में आ रही बाधाएं दूर होती हैं. फेंगशुई शास्त्र में कुछ पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हे लगाने से घर में धन-संपत्ति और समृद्धि का वास होता है. 

 

जेड प्लांट

2/6
जेड प्लांट

ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि जेड प्लांट की गोल पत्तियां घर में लगने से घर में धन का आगमन तेजी से बढ़ता है. इसे धन रखने वाली जगह पर रखना चाहिए. इस पौधे को लगाने से घर में बरकत बनी रहती है. साथ ही, इससे स्वास्थ्य और संपदा भी बनी रहती है.

लकी बांस का पौधा

3/6
लकी बांस का पौधा

अगर घर में लकी बांस का पौधा लगा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि लाल रंग के रिबिन से उसके चारों ओर बांध के रखें. इससे अग्नि, पृथ्वी, जल, लकड़ी और धातु के बीच संतुलन बना रहने के कारण इसे अच्छा माना जाता है. बता दें कि 8 डंठल वाला पौधा धन को आकर्षित करता है. वहीं 5 डंठल वाला पौधा रचनात्मकता को बढ़ावा देता है.

आर्किड प्लांट

4/6
आर्किड प्लांट

फेंगशुई के अनुसार घर में ऑर्किड प्लांट लगाने से सकारात्मकता आती है. लेकिन घर में दो डंठल वाला आर्किड ही लगाना चाहिए.  इससे घर में प्यार की भावना का विकास होता है. इसलिए ही रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए आर्किड प्लांट का इस्तेमाल किया जाता है. ये भाग्य को आकर्षित करने में मदद करता है, ऐसे में इसे पैसे रखने की जगह पर रखना चाहिए. बता दें कि बैंगनी रंग के ऑर्किड पैसों के लिए तो पीले ऑर्किड स्वास्थ्य के लिए बेहतर माने जाते हैं. 

मनी ट्री

5/6
मनी ट्री

फेंगशुई शास्त्र के अनुसार घर में मनी ट्री मां लक्ष्मी को निमंत्रण देता है. इतना ही नहीं, इससे आर्थिक संकट भी दूर होते हैं. इसे घर के आग्नेय कोण में लगाना फायदे मंद होता है. इसे लगाने से घर में कभी भी धन का अभाव नहीं होता. बता दें कि इसे घर के आंगन या बालकनी में ही लगाना उत्तम रहता है. 

स्नेक प्लांट

6/6
स्नेक प्लांट

फेंगशुई में स्नेक प्लांट का भी विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि घर में स्नेक प्लांट लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. इतना ही नहीं, इसे घर के स्टडी रूम में लगाने से काफी लाभ मिलता है. मान्यता है कि इससे तरक्की के द्वार खुलते हैं और घर की नकारात्मकता दूर होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)       

ट्रेन्डिंग फोटोज़