Advertisement
trendingPhotos2322523
photoDetails1hindi

10 Downing Street: कितना शानदार है ब्रिटिश पीएम का सरकारी आवास? देखिए अंदर की तस्वीरें

Interiors of British PM Official Residence: इंग्लैंड की राजधानी लंदन में '10 डाउनिंग स्ट्रीट' सबसे फेमस एड्रेस में से एक है, क्योंकि इसमें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहते हैं. ये इस पद पर बैठने वाले शख्स का सरकारी आवास होता है. इस घर में विंस्टन चर्चिल, क्लेमेंट एटली, मार्गरेट थैचर, बोरिस जॉनसन, ऋषि सुनक जैसी हस्तियां रह चुकी हैं, और अब यहां लेबर पार्टी के जीते हुए उम्मीदवार कीर स्टार्मर रहेंगे. आइए जानते हैं कि ये घर अंदर कितना शानदार दिखता है.

फर्नीचर

1/5
फर्नीचर

ब्रिटिश पीएम के घर का फर्नीचर बेहद क्लासिक लुक का है जो इंटेरिसर्स में चार चांद लगाते हैं, यहां घर के सदस्य और मेहमान बैठकर फुर्सत के पल बिताते हैं. भला इस कुर्सी पर बैठने का दिन क्यों न करे.

फ्लोरिंग

2/5
फ्लोरिंग

फ्लोरिंग की बात करें तो '10 डाउनिंग स्ट्रीट' के ज्यादातर हिस्सों में बेहतरीन डिजाइन और टेक्सचर की कालीनें बिछी हुई हैं, जहां आप जूते-चप्पल पहनकर चलने से पहले दस बार सोचेंगे.

फायर प्लेस

3/5
फायर प्लेस

लंदन में सर्दी काफी ज्यादा पड़ती है, विंटर सीजन में यहां का टेम्प्रेचर माइनस में भी चला जाता है. इसके अलावा बर्फ गिरने की वजह से कपकपी और भी बढ़ जाती है. ऐसे में इस घर को गर्म रखने के लिए फायरप्लेस बनाया गया है.

झूमर

4/5
झूमर

भले ही '10 डाउनिंग स्ट्रीट' एक लोकतांत्रिक रूप से चुने गए प्रधानमंत्री का घर है लेकिन ये किसी शाही महल से कम नहीं लगता. घर को रॉयल टच देने के लिए सींलिंग पर खूबसूरत झूमर लगें हैं.

वॉल डेकोर

5/5
वॉल डेकोर

दीवारों क सुंदरता बढ़ाने के लिए जगह जगह मॉर्डर्न और एंशिएंट पेटिंग लगाई गई है. इसमें से कई पेटिंग्स ब्रिटिश पीएम को गिफ्ट में मिली है. इन चित्रकारी को देखकर किसी भी निगाहें टिक जाएंगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़