Advertisement
trendingPhotos2298795
photoDetails1hindi

International Yoga Day 2024: इन 5 योगासनों से बढ़ाएं बॉडी की एनर्जी, दिल भी होगा मजबूत

हर साल 21 जून को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, पूरी दुनिया को योग के फिजिकल और मेंटल लाभों के प्रति जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है. इस साल भी, जैसा कि हम योग दिवस मनाने के लिए तैयार हैं, आइए देखें कि कैसे कुछ आसान योगासन न केवल आपकी एनर्जी का लेवल बढ़ा सकते हैं बल्कि आपके दिल की सेहत को भी बेहतर बना सकते हैं.

1. सूर्य नमस्कार

1/5
1. सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार एक संपूर्ण योग अभ्यास है जिसमें 12 आसन शामिल होते हैं. यह आसन शरीर को गर्म करने, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है. रेगुलर सूर्य नमस्कार करने से न केवल आपकी एनर्जी का स्तर बढ़ता है बल्कि यह आपके दिल गति को भी कंट्रोल करने में मदद करेगा.

2. भुजंगासन (कोबरा पोज)

2/5
2. भुजंगासन (कोबरा पोज)

भुजंगासन पेट के अंगों को मजबूत करता है, रीढ़ को लचीला बनाता है और फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है. यह आसन थकान को कम करने और शरीर को नई एनर्जी देने में मदद करता है. इसके अलावा, यह आसन दिल को मजबूत बनाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है.

3. अधोमुख श्वानासन (डाउनवर्ड-डॉग पोज)

3/5
3. अधोमुख श्वानासन (डाउनवर्ड-डॉग पोज)

अधोमुख श्वानासन ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, मसल्स को मजबूत बनाता है और रीढ़ को लचीला बनाता है. यह आसन पूरे शरीर को एनर्जी से भर देता है और तनाव को कम करता है. साथ ही, यह आसन दिल को मजबूत बनाने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

4. पवनमुक्तासन

4/5
4. पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन एक ऐसा आसन है जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है और गैस की समस्या को दूर करता है. यह आसन शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे आप अधिक एनर्जेटिक महसूस करते हैं. इसके अलावा, यह आसन दिल के आसपास के क्षेत्रों में ब्लड सर्कुलेशनर को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

5. बालासन (चाइल्ड्स पोज)

5/5
5. बालासन (चाइल्ड्स पोज)

बालासन शरीर को आराम देने और तनाव को कम करने के लिए एक बेहतरीन आसन है. यह आसन थकान को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को धीमा करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह आसन आपके दिल के धड़कने की गति को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़