Advertisement
trendingPhotos2276327
photoDetails1hindi

Success Story: लुक किसी मॉडल से कम नहीं और पद IPS का, कौन हैं ये महिला अफसर

UPSC दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. लाखों कैंडिडेट्स सिविल सेवा परीक्षा के लिए पढ़ाई करने में सालों बिताते हैं. कई लोग यूपीएससी में सफलता पाने के लिए अपनी मोटी सैलरी वाली नौकरियां भी छोड़ देते हैं.

 

आईपीएस आशना चौधरी

1/8
आईपीएस आशना चौधरी

बहुत कम उम्मीदवार ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर पाते हैं. कुछ उम्मीदवार परीक्षा में सफल हो जाते हैं लेकिन कई प्रयासों के बाद. ऐसा ही एक नाम है आशना चौधरी. 

2022 में क्लियर किया USPC

2/8
2022 में क्लियर किया USPC

आशना चौधरी ने अपने तीसरे प्रयास में 2022 में AIR 116 के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की. वह 2020 में पहली बार यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुईं, लेकिन इसे पास नहीं कर सकीं.

2.5 नंबर से रह गया UPSC

3/8
2.5 नंबर से रह गया UPSC

ज्यादा पढ़ाई के बाद आशना ने दोबारा परीक्षा दी, इस बार उसके प्रदर्शन में सुधार तो हुआ लेकिन वह केवल 2.5 अंकों से पिछड़ गई.

फिर बदली रणनीति

4/8
फिर बदली रणनीति

फिर आशना ने अपनी तैयारी की रणनीति बदली और यूपीएससी परीक्षा के सभी चरणों को 992 अंकों के साथ पास किया.

बीए ऑनर्स से किया ग्रेजुएशन

5/8
बीए ऑनर्स से किया ग्रेजुएशन

आशना चौधरी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन से अंग्रेजी साहित्य में बीए ऑनर्स के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

यहां से की पोस्ट ग्रेजुएशन

6/8
यहां से की पोस्ट ग्रेजुएशन

ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के ठीक बाद, चौधरी ने अपनी यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में मास्टर डिग्री के लिए पढ़ाई करनी शुरू कर दी. उन्होंने एक एनजीओ के साथ भी काम किया है जो वंचित बच्चों को शिक्षित करने में मदद करता है.

पिताजी हैं प्रोफेसर

7/8
पिताजी हैं प्रोफेसर

आशना उत्तर प्रदेश के हापुड़ की मूल निवासी हैं. उनके पिता, डॉ अजीत चौधरी एक सरकारी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं.

सोशल मीडिया

8/8
सोशल मीडिया

वह इंस्टाग्राम पर भी बहुत पॉपुलर हैं. उनके इंस्टाग्राम पर करीब 2.63 लाख फॉलोअर हैं. वह अपने फोटोज और वीडियोज यहां शेयर करती रहती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़