Advertisement
trendingPhotos1917245
photoDetails1hindi

Israel Hamas War: इजरायल की महिला सैनिकों की यूनिफॉर्म होती है खास, जूते भी हैं एकदम स्पेशल

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच पिछले 10 दिनों से युद्ध जारी है और अब तक 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच इजरायल की महिला सैनिकों की खूब चर्चा हो रही हैं, जो सीधे जंग में हिस्सा ले रही हैं. इसके साथ ही इजरायल की महिला सैनिकों के जूते और यूनिफॉर्म की भी चर्चा हो रही है, जो बेहद ही खास हैं.

वर्दी में बदलाव

1/5
वर्दी में बदलाव

इजरायल की महिला सैनिक युद्ध में सीधी भूमिका निभाती हैं और इस वजह से उनकी सुविधा के अनुसार उनकी वर्दी में समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं. इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) के अनुसार, इस साल अगस्त में महिला सैनिकों की वर्दी में बदलाव किया गया था और इसके बाद से महिला सैनिकों को वर्दी चुनने के लिए 2 विकल्प मिलते हैं. इसमें महिला सैनिकों को 2 तरह की कार्गों पैंट में से एक चुनने का विकल्प मिलता है.

क्या है दोनों कार्गों पैंट में खास

2/5
क्या है दोनों कार्गों पैंट में खास

इजरायल की महिला सैनिकों को कार्गो पैंट के 2 विकल्प मिलते हैं. पहले कार्गो पैंट में अन्य लड़ाकू सैनिकों की तरह पैरों में भी जेब होती हैं, जबकि दूसरे कार्गो में सिर्फ पिछली जेब होती है, जो आमतौर पर गैर-लड़ाकू महिला सैनिकों को दिया जाता है. इजरायस की नौसेना और वायु सेना में बेज कलर की वर्दी दी जाती है, जिसमें सामने की जेब वाली पैंट कोपिको, दो जेब वाली शर्ट या दो पिछली जेब वाली पैंट और एक जेब वाली शर्ट चुनने का ऑप्शन मिलता है.

महिला सैनिक कब चुन सकती हैं वर्दी

3/5
महिला सैनिक कब चुन सकती हैं वर्दी

इजरायल की महिला सैनिकों को अपनी वर्दी चुनने के लिए भी कोई खास नियम नहीं है. नियम के मुताबिक, भर्ती के दिन महिला सैनिक को उसकी पसंद की वर्दी के 3 सेट मिलते हैं, जिसमें पिछली जेब वाली वर्दी, लड़ाकू वर्दी या दोनों का मिक्‍स होता है. इसके अलावा पहले का काम कर रहीं महिला सैनिकों को भी पसंदीदा यूनिफॉर्म को चुन सकती हैं, हालांकि उनको रिटायर होने में कम से कम 6 महीने का समय बचा हो.

महिला सैनिकों के जूते भी होते हैं खास

4/5
महिला सैनिकों के जूते भी होते हैं खास

इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) में महिला सैनिकों को एक खास जूते मिलते हैं, जो सामान्य लड़ाकू जूते की लंबाई के तीन-चौथाई होते हैं. इन जूतों को आमतौर पर लड़कियों के जूते कहा जाता है और ये सामान्य लड़ाकू सैनिकों के जूतों का मिनी वर्जन हैं.

किस वर्दी के साथ कौन से जूते?

5/5
किस वर्दी के साथ कौन से जूते?

इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) के अनुसार, इजरायल की महिला सैनिकों को जो तीन-चौथाई लंबाई के जूते दिए जाते हैं वे इन्हें कार्गो पैंट पीछेकी जेब वाले पैंट के साथ कभी भी पहन सकती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़