Advertisement
trendingPhotos2414332
photoDetails1hindi

सिर्फ 30 मिनट की नींद, 12 साल से ऐसा करके बनाई ऐसी धाकड़ बॉडी; कैमरे में हुआ सब रिकॉर्ड

Japan Short Sleeper Daisuke Hori: एक ऐसी दुनिया में जहां हर व्यक्ति को अच्छे हेल्थ के लिए 6-8 घंटे की नींद की जरूरत होती है, दिन में केवल 30 मिनट की नींद पर जिंदा रहने की बात थोड़ी अविश्वसनीय लगती है. फिर भी जापान के एक व्यक्ति दाइसुके होरी पिछले 12 सालों से कर रहे हैं. ह्योगो प्रान्त के 40 वर्षीय उद्यमी ने अपने शरीर और दिमाग को ट्रेंड किया है ताकि वह हर दिन केवल आधे घंटे की नींद पर काम कर सके, यह सब अपने जीवन को दोगुना करने के प्रयास में.

 

सिर्फ आधे घंटे की नींद

1/5
सिर्फ आधे घंटे की नींद

दाइसुके होरी की कहानी ने न केवल जापान में बल्कि दुनिया भर में ध्यान आकर्षित किया है. होरी का दावा है कि अपनी नींद को काफी कम करके, वह अपनी कार्य क्षमता में सुधार करने और अधिक जीवन का आनंद लेने में सक्षम रहा है. उनके अनुसार, उच्च गुणवत्ता की नींद लंबे समय तक सोने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके काम को निरंतर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है.

 

दाइसुके ने आखिर क्या कहा?

2/5
दाइसुके ने आखिर क्या कहा?

होरी ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को बताया, "जो लोग अपने काम में निरंतर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता रखते हैं, वे लंबी नींद की तुलना में उच्च गुणवत्ता की नींद से अधिक लाभान्वित होते हैं. उदाहरण के लिए, डॉक्टरों और अग्निशामकों के पास छोटे आराम अवधि होते हैं लेकिन वे बढ़िया नींद लेते हैं." 

 

होरी आखिर कैसे जीते हैं जीवन?

3/5
होरी आखिर कैसे जीते हैं जीवन?

होरी के दावों को वेरीफाई करने के लिए जापान के योमिउरी टीवी ने एक रियलिटी शो "विल यू गो विद मी?" में उनकी लाइफस्टाइल पर करीब से नजर डाली. तीन दिनों के दौरान शो ने होरी के दिनचर्या को रिकॉर्ड किया, जिसमें खुलासा हुआ कि उन्होंने एक बार केवल 26 मिनट की नींद ली और पूरी ऊर्जा के साथ उठे. फिर उन्होंने नाश्ता किया, काम पर गए और यहां तक कि जिम भी गए - यह सब आधे घंटे से भी कम नींद पर. यह एक ऐसा रूटीन है जो नींद और स्वास्थ्य के बारे में पारंपरिक ज्ञान को चुनौती देता है.

 

ट्रेनिंग एसोसिएशन की स्थापना

4/5
ट्रेनिंग एसोसिएशन की स्थापना

2016 में होरी ने जापान शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन की स्थापना की, जहां उन्होंने दूसरों को अल्ट्रा-शॉर्ट स्लीप शेड्यूल के अनुकूल होने का तरीका सिखाया. आज तक उन्होंने 2,100 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित किया है, जिससे उन्हें अपनी नींद का समय कम करने में मदद मिली है और उनके अनुसार, अधिक उत्पादक जीवन जीने में मदद मिली है.

 

कई अन्य मामले में भी हो चुका है ऐसा

5/5
कई अन्य मामले में भी हो चुका है ऐसा

लेकिन होरी केवल नींद के मानदंडों को चुनौती देने वाले व्यक्ति नहीं हैं. एक अन्य असाधारण मामले में, 80 वर्षीय वियतनामी व्यक्ति थाई एनगो का दावा है कि उन्हें 60 वर्षों से अधिक समय से नींद नहीं आई है. एनगो ने अपनी नींद न आने का कारण 1962 में पकड़े गए बुखार को बताया, जिससे वह विभिन्न उपचारों और नींद की गोलियों के बावजूद सोने में असमर्थ हो गए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़