Advertisement
trendingPhotos2357271
photoDetails1hindi

भारत की सबसे लंबी दूरी वाली ट्रेन, बैठते ही 9 प्रदेश.. 4 हजार किलोमीटर तो यूं घूम लेंगे

Longest Train in India: सोचिए कि आप किसी ट्रेन में बैठें और वह आपको एक ही बार में भारत के 9 राज्यों का सफर करा दे तो यह किसी सपने से कम नहीं होगा. आप ट्रेन के सफर का लुत्फ भी उठा सकते हैं और साथ ही देश का भ्रमण भी कर सकते हैं. भारत में एक ऐसी ही ट्रेन है जो आपको एक बार में चार हजार किलोमीटर का सफर करवा सकती है. 

1/5

भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे दिग्गज रेलवे सर्विसेस में से एक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन कौन सी है. यह ऐसी ट्रेन है जिसमें बैठते ही आप देश के 9 राज्यों को तो यूं ही घूम सकते हैं और साथ ही चार हजार किलोमीटर का सफर भी आप तय कर लेंगे.

2/5

असल में भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन विवेक एक्सप्रेस है. यह ट्रेन डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक चलती है और लगभग 4,189 किलोमीटर की दूरी तय करती है. इस यात्रा में लगभग 4 दिन का समय लगता है और खास बात ये है कि यह ट्रेन 9 राज्यों से होकर गुजरती है.

3/5

अपनी यात्रा के दौरान ट्रेन 59 स्टेशनों पर हॉल्ट करती है. रेलवे के मुताबिक विवेक एक्सप्रेस भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है. यह ट्रेन असम, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल जैसे 9 राज्यों से होकर गुजरती है. इस यात्रा में आप विभिन्न प्रकार के परिदृश्य देख सकते हैं, जैसे कि घने जंगल, नदियां, पहाड़ और समुद्र तट.

4/5

यह ट्रेन पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है. यह भारत के पूर्वी छोर से पश्चिमी छोर तक की यात्रा करती है और देश के विभिन्न भूगोल और संस्कृतियों से यात्रियों को रूबरू कराती है. ट्रेन में विभिन्न श्रेणी के डिब्बे उपलब्ध हैं, जैसे कि स्लीपर, एसी-3 टियर और एसी-2 टियर है.

5/5

विवेक एक्सप्रेस भारत में रेल यात्रा का एक अनूठा अनुभव प्रदान करती है. यह ट्रेन भारत के विभिन्न शहरों और कस्बों से होकर गुजरती है, जिससे यात्रियों को देश के विभिन्न पहलुओं को देखने का मौका मिलता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़