Advertisement
trendingPhotos2376962
photoDetails1hindi

स्मार्टफोन में छिपा होता है एक जादुई रिमोट, काबू कर लेता है हर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, जानें यूज करने का तरीका

Smartphone Tips: स्मार्टफोन एक ऐसा डिवाइस है, जिसका इस्तेमा लगभग सभी लोग करते हैं. एक ऐसा टाइम भी था जब स्मार्टफोन का यूज सिर्फ कॉल करने के लिए किया जाता था. लेकिन, समय के साथ-साथ स्मार्टफोन एडवांस हो गए हैं. अब इसका इस्तेमाल सिर्फ बात करने तक ही सीमित नहीं रहा है. बल्कि अब इनकी मदद से कई काम करते हैं. 

लंबा-चौड़ा इतिहास

1/6
लंबा-चौड़ा इतिहास

स्मार्टफोन का लंबा-चौड़ा इतिहास रहा है. पहले के जमाने में टेलीफोन्स हुआ करते थे, तब लोग पीसीओ पर जाकर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को कॉल किया करते थे. तब कॉल का रेट भी महंगा हुआ करता था. तब हर एक मिनट बात करने के लिए लोगों को कई पैसे देने पड़ते थे. समय के साथ टेक्नोलॉजी आगे बढ़ी और फिर मोबाइल फोन्स आए. शुरुआत में कीपैड वाले फोन्स मार्केट में आए थे. 

 

टेक्नोलॉजी

2/6
टेक्नोलॉजी

टेक्नोलॉजी और आगे बढ़ी और आज के समय में स्मार्टफोन्स आ गए हैं, जो एडवांस फीचर्स और टेक्नोलॉजी से लैस हैं. इनकी मदद से आप कई काम घर बैठे कर सकते हैं. स्मार्टफोन्स में एक जादुई रिमोट भी छिपा होता है, जिसकी मदद से आप बड़े से बड़ा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस कंट्रोल कर सकते हैं. 

IR ब्लास्टर

3/6
IR ब्लास्टर

आपके स्मार्टफोन में मौजूद छोटा सा IR ब्लास्टर आपके फोन को एक शक्तिशाली रिमोट कंट्रोल में बदल देता है. यह एक इन्फ्रारेड ट्रांसमीटर है जो अदृश्य इन्फ्रारेड किरणों को छोड़ता है. इन किरणों को आपके टीवी, एसी, सेट-टॉप बॉक्स जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस द्वारा पढ़ा जाता है और वे आपके दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं.

 

IR ब्लास्टर का काम क्या है?

4/6
IR ब्लास्टर का काम क्या है?

IR ब्लास्टर की सबसे बड़ी खूबी यह है कि आप अपने फोन से ही अपने घर के कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं. जैसे कि टीवी का चैनल बदलना, एसी का तापमान बदलना, सेट-टॉप बॉक्स में चैनल बदलना आदि. आपको अलग-अलग डिवाइस के लिए अलग-अलग रिमोट रखने की जरूरत नहीं पड़ती. बस एक ही ऐप की मदद से आप सभी डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं.

 

IR ब्लास्टर कैसे काम करता है?

5/6
IR ब्लास्टर कैसे काम करता है?

आप अपने सोफे से उठे बिना ही अपने मनपसंद शो देख सकते हैं या एसी का तापमान बदल सकते हैं. आपका स्मार्टफोन एक इन्फ्रारेड सिग्नल भेजता है. यह सिग्नल आपके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस द्वारा रिसीव किया जाता है. फिर डिवाइस उस सिग्नल को डिकोड करता है और उसके अनुसार काम करता है. 

IR ब्लास्टर का उपयोग कैसे करें?

6/6
IR ब्लास्टर का उपयोग कैसे करें?

आपको अपने स्मार्टफोन में एक ऐसा ऐप डाउनलोड करना होगा जो IR ब्लास्टर को सपोर्ट करता हो. ऐप में आप अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जोड़ सकते हैं. इसके बाद आप ऐप की मदद से आप अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़