Advertisement
trendingPhotos2376982
photoDetails1hindi

ये है भारत का इकलौता शहर, जहां ट्रैक पर चारों ओर से आती है ट्रेन; फिर भी नहीं होता एक्सीडेंट

Indian Railways Interesting Facts: भारतीय रेलवे अपनी विशाल नेटवर्क के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. देश के कोने-कोने में फैले भारतीय रेलवे के विशाल नेटवर्क में कई ऐसे स्थान हैं जो अपनी अनोखी विशेषताओं के कारण खास हैं. देशभर में फैले रेलवे ट्रैक अलग-अलग तरह के हैं, लेकिन देश में एक जगह ऐसा भी है जहां चारों दिशाओं से ट्रेन आती है. इस अनोखो ट्रैक को रेल चौराहा या 'डायमंड क्रॉसिंग' कहा जाता है, जो नागपुर में स्थित है. यह रेलवे क्रॉसिंग अपनी खास संरचना के कारण इंजीनियरिंग का एक अद्भुत नमूना है.

 

2 क्रॉसिंग के बाद भी नहीं होता हादसा

1/6
2 क्रॉसिंग के बाद भी नहीं होता हादसा

डायमंड क्रॉसिंग (Diamond Crossing) पर चारों दिशाओं से रेलवे लाइनें एक-दूसरे को क्रॉस करती हैं, लेकिन उनमें टक्कर नहीं होती है. यानी एक साथ 2 क्रॉसिंग होने के बाद भी कोई हादसा नहीं होता.

टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी

2/6
टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी

यह एक जटिल इंजीनियरिंग संरचना होती है, जिसके लिए बेहद सटीक गणना और निर्माण की आवश्यकता होती है. इसके पीछे टाइम मैनेजमेंट सबसे जरूरी है. इस ट्रैक पर रेलवे का टाइम मैनेजमेंट इतना सटीक होता है कि डबल डायमंड क्रॉसिंग होने के बावजूद कोई हादसा नहीं होता.

किस रूट पर जाती है ट्रेन

3/6
किस रूट पर जाती है ट्रेन

यह डायमंड क्रॉसिंग भारत के पूर्वी छोर पर कोलकाता से पश्चिमी छोर पर मुंबई तक और उत्तरी छोर पर दिल्ली से दक्षिणी छोर पर चेन्नई तक जाने वाली प्रमुख रेलवे लाइनों को जोड़ता है.

भारत का इकलौता शहर

4/6
भारत का इकलौता शहर

नागपुर का डायमंड क्रॉसिंग भारत में इस तरह का एकमात्र क्रॉसिंग है और यह देश के रेलवे नेटवर्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. नागपुर भारतीय उपमहाद्वीप का भौगोलिक केंद्र होने के कारण यह क्रॉसिंग देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

चारों ओर से गुजरती है ट्रेन

5/6
चारों ओर से गुजरती है ट्रेन

इस क्रॉसिंग को बनाने में बेहद सटीक इंजीनियरिंग का इस्तेमाल किया गया है. चारों दिशाओं से आने वाली ट्रेनों को सुरक्षित और सुचारू रूप से संचालित करने के लिए इस क्रॉसिंग को बेहद सावधानी से डिजाइन किया गया है.

क्यों है महत्वपूर्ण यह डायमंड क्रॉसिंग?

6/6
क्यों है महत्वपूर्ण यह डायमंड क्रॉसिंग?

डायमंड क्रॉसिंग भारत के रेलवे नेटवर्क के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. यह देश के विभिन्न हिस्सों के बीच माल और यात्रियों के परिवहन को सुगम बनाता है. इसके अलावा, यह भारत के आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़