Advertisement
trendingPhotos2345753
photoDetails1hindi

कौन है ये लड़की, जो रईसी में मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी को देती हैं मात, छोटी उम्र में बनाया करोड़ों का कारोबार

Who is Ananya Birla: रिलायंस फाउंडेशन की चेयरमैन और देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने हाल ही में एक अवार्ड फंक्शन में देश के यंग बिजनेसमैन को अवार्ड दिया.

नीता अंबानी से मिला अवार्ड

1/11
नीता अंबानी से मिला अवार्ड

Who is Ananya Birla: रिलायंस फाउंडेशन की चेयरमैन और देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने हाल ही में एक अवार्ड फंक्शन में देश के यंग बिजनेसमैन को अवार्ड दिया. इकोनॉमिक टाइम्स के 40 अंडर 40 यंग बिजनेसमैन अवार्ड में नीता अंबानी ने एक ऐसी लड़की को भी ट्रॉफी दी, जो उम्र में ईशा अंबानी से छोटी , लेकिन दौलत के मामले में कई गुना ज्यादा अमीर है.  

40 अंडर 40 की लिस्ट में शामिल

2/11
40 अंडर 40 की लिस्ट में शामिल

नीता अंबानी ने 40 अंडर 40 की लिस्ट में शामिल अनन्या बिड़ला को यंग बिजनेसवुमन के अवार्ड से सम्मानित किया. अनन्या कारोबार जगत की राइजिंग स्टार के तौर पर तेजी से चमक रही है. कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी अनन्या अब पिता के कारोबार को संभाल रही है.  

 

कौन हैं अनन्या बिड़ला

3/11
 कौन हैं अनन्या बिड़ला

 

देश के पुराने कारोबारी घरानों में से एक आदित्य बिड़ला ग्रुप की नई पीढ़ी अब बिजनेस संभालने के लिए तैयार हो चुकी है. कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी अनन्या बिड़ला पिता के कारोबार को संभाल रही हैं.  

बिजनेस से लिए छोड़ा म्यूजिक

4/11
 बिजनेस से लिए छोड़ा म्यूजिक

 

अनन्या बिड़ला म्यूजिक में करियर बनाना चाहती थी.  'लिविन द लाइफ इन 2016' (Livin The Life in 2016) के साथ सिंगिंग जगत में कदम रखने वाली अनन्या को उनकी सिंगिंग के लिए प्लैटिनम का दर्जा भी मिला. इसे हासिल करने वाली वो पहली भारतीय कलाकार बनी. साल 2022 में अनन्या ने ओटीटी डेब्लू किया. उन्होंने बेव सीरीज रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस के लिए अपनी आवाज दी.  लेकिन बिजनेस के लिए उन्होंने अपने शौक और म्यूजिक को छोड़ दिया.  साल 2022 में अनन्या ने ओटीटी डेब्लू किया. उन्होंने बेव सीरीज रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस के लिए अपनी आवाज दी.   

बिजनेस में आते ही छा गई अनन्या

5/11
 बिजनेस में आते ही छा गई अनन्या

 

पढ़ाई पूरी करने के बाद अनन्या ने म्यूजिक में करियर बनाने का प्लान किया, अपना बैंड बनाया. कई शो में परफॉर्म भी किया, लेकिन पिता के कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए वो सब छोड़कर कारोबार जगत में उतर आई. 

आदित्य बिड़ला ग्रुप का कारोबार

6/11
 आदित्य बिड़ला ग्रुप का कारोबार

 

कुमार मंगलम बिड़ला देश के 9वें नंबर पर सबसे अमीर शख्स हैं, आदित्य बिड़ला समूह का लंबा-चौड़ा कारोबार है. यूके में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र और मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर चुकी अनन्या ने जब पिता के कारोबार में शामिल हुई, आते ही छा गई.  

क्या करती हैं अनन्या बिड़ला

7/11
 क्या करती हैं अनन्या बिड़ला

 

अनन्या बिड़ला पिता के कारोबार में हाथ बंटाने के साथ-साथ Svatantra Microfin कंपनी की फाउंडर हैं. इसके साथ ही वो एमपॉवर की भी को फाउंडर हैं.  

स्वतंत्र माइक्रोफिन और इकाई असाई चलाती हैं अनन्या

8/11
 स्वतंत्र माइक्रोफिन और इकाई असाई चलाती हैं अनन्या

 

कुमार मंगलम बिड़ला की बड़ी बेटी अनन्या बिड़ला ने पढ़ाई के बाद माइक्रोफाइनेंस कंपनी स्वतंत्र माइक्रोफिन (Svatantra Microfin) और डिजाइन हाउस इकाई असाई (Ikai Asai) की शुरुआत की थी. अपना कारोबार करने के साथ-साथ वो आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज (Grasim Industries) के बोर्ड में डायरेक्टर के तौर पर काम कर रही है. 

देश की सबसे अमीर बेटी

9/11
  देश की सबसे अमीर बेटी

 

अनन्या बिड़ला की गिनती देश की सबसे अमीर बेटी के तौर पर होती है. कुमार मंगलम बिड़ला के करोड़ों की संपत्ति के अलावा उनका अपना निजी नेटवर्थ 1 लाख करोड़ से अधिक है.  

ईशा अंबानी से कितनी अमीर है अनन्या

10/11
 ईशा अंबानी से कितनी अमीर है अनन्या

 

अनन्या बिड़ला दौलत के मामले में ईशा अंबानी से आगे है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईशा अंबानी की नेटवर्थ 835 करोड़ रुपये है, जबकि अनन्या बिड़ला की संपत्ति 1 लाख करोड़ के करीब है.  

कुमार मंगलम बिड़ला की नेटवर्थ

11/11
 कुमार मंगलम बिड़ला की नेटवर्थ

 

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक कुमार मंगलम बिड़ला की नेटवर्थ 22.7 अरब डॉलर है.     

ट्रेन्डिंग फोटोज़