Advertisement
trendingPhotos2410924
photoDetails1hindi

म‍िल‍िए IAS धर्मेंद्र से, बने हैं द‍िल्‍ली के नए चीफ सेक्रेटरी

IAS धर्मेंद्र ने स‍िव‍िल इंजीन‍ियर‍िंग की पढ़ाई की है और द‍िल्‍ली में उन्‍हें ये महत्‍वपूर्ण पद ऐसे समय में म‍िला है जब व‍िधानसभा चुनाव नजदीक है और द‍िल्‍ली सरकार और एलजी के बीच र‍िश्‍ते ठीक नहीं हैं. आइये आईएएस धर्मेंद्र के बारे में जानते हैं.    

IAS नरेश कुमार की जगह लेंगे

1/5
IAS नरेश कुमार की जगह लेंगे

आईएएस धर्मेंद्र 1987 बैच के सीन‍ियर आईएएस अधिकारी नरेश कुमार की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो गया. 

गवर्नेंस और मैनेजमेंट में सुधार के ल‍िए

2/5
गवर्नेंस और मैनेजमेंट में सुधार के ल‍िए

केंद्र सरकार ने 1989 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी धर्मेंद्र को राष्ट्रीय राजधानी का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है. धर्मेंद्र की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब प्रशासन राजधानी के गवर्नेंस और मैनेजमेंट दोनों में सुधार करना चाहता है. 

इससे पहले अरुणाचल प्रदेश में थी पोस्‍ट‍िंग

3/5
इससे पहले अरुणाचल प्रदेश में थी पोस्‍ट‍िंग

धर्मेंद्र का इस पद तक का सफर चुनौतियों से भरा रहा है. करीब ढाई साल पहले उन्हें दिल्ली के मुख्य सचिव पद के लिए एक मजबूत दावेदार माना जा रहा था; लेकिन उन्हें अरुणाचल प्रदेश भेजा गया क्योंकि नरेश कुमार को दिल्ली के प्रशासन का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया गया था. 

स‍िव‍िल इंजीन‍ियर‍िंग की पढ़ाई की है

4/5
स‍िव‍िल इंजीन‍ियर‍िंग की पढ़ाई की है

IAS धर्मेंद्र ने सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री ली है. अप्रैल 2022 में अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव नियुक्त किए जाने से पहले उन्‍होंने गृह मंत्रालय के कई असाइनमेंट क‍िए हैं. इसके अलावा उन्होंने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष के रूप में भी काम क‍िया है और दिल्ली सरकार में कई अन्य महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं. 

5/5

मुख्य सचिव के तौर पर वह ऐसे समय में द‍िल्‍ली की कमान संभाल रहे हैं, जब पांच महीने बाद दिल्ली विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. धर्मेंद्र इस हाई-प्रोफाइल भूमिका में ऐसे समय में कदम रखेंगे जब दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच तनाव चरम पर है, जिससे इस बात को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि यह नया नेतृत्व राजनीतिक परिदृश्य को कैसे आगे बढ़ाएगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़