Advertisement
trendingPhotos2438613
photoDetails1hindi

Mukesh Ambani: 2 इंजन, बड़ी-बड़ी व‍िंडो, कीमत 1000 करोड़...अंदर से कैसा द‍िखता है मुकेश अंबानी का नया प्राइवेट जेट?

Mukesh Ambani New Private Jet: देश के सबसे मालदार शख्‍स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने भारत का पहला बोइंग 737 MAX 9 व‍िमान खरीद लिया है. यह लंबी दूरी तक उड़ान भरने वाला एक प्राइवेट जेट है, जिसकी कीमत कीरब 1000 करोड़ रुपये है. यह किसी भी भारतीय कारोबारी के पास सबसे महंगा प्राइवेट जेट है. इस व‍िमान के अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास 9 और प्राइवेट जेट हैं. बोइंग 737 MAX 9 हाल ही में कई मॉड‍िफि‍केशन और फ्लाइट टेस्‍ट के बाद भारत पहुंचा है.

Mukesh Ambani Private Jet

1/6
Mukesh Ambani Private Jet

मुकेश अंबानी ने ज‍िस बोइंग 737 MAX 9 प्‍लेन को खरीदा है उसके केब‍िन और इंटीर‍ियर में कई मॉड‍िफ‍िकेशन क‍िये गए हैं. प्राइवेट जेट के इंटीर‍ियर में भी बदलाव क‍िये गए हैं. मॉड‍िफ‍िकेशन का पूरा काम ड‍िलीवरी से पहले स्विट्जरलैंड के यूरोएयरपोर्ट बेसल- मुलहाउस-फ्रीबर्ग में पूरा हुआ. इसके ल‍िए प्‍लेन को अप्रैल 2023 से वहीं रखा गया था. मॉड‍िफ‍िकेशन का काम होने के दौरान प्‍लेन को कई बार उड़ाकर यह चेक क‍िया गया क‍ि इसमें क‍िये गए सभी मॉड‍िफ‍िकेशन सही तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं. भारत लाए जाने से पहले प्राइवेट जेट ने बेसल, जिनेवा और लंदन लुटन एयरपोर्ट के बीच छह बार टेस्‍ट फ्लाइट बार उड़ान भरी थी.

Mukesh Ambani Private Jet

2/6
Mukesh Ambani Private Jet

मुकेश अंबानी के नए प्राइवेट जेट ने बेसल से दिल्ली तक की आखिरी उड़ान 27 अगस्त 2024 को भरी. 6,234 किलोमीटर लंबी दूरी इस व‍िमान ने 9 घंटे से ज्यादा समय में पूरी की. विमान 28 अगस्त को दिल्ली पहुंचा. इसके यहां पहुंचने के बाद यह देश का सबसे खास और महंगा प्राइवेट जेट बन गया है. अभी मुकेश अंबानी के नए प्राइवेट जेट को दिल्ली एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल के पास खड़ा गया क‍िया है. कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि यह प्‍लेन जल्‍द ही मुंबई जाएगा.

Mukesh Ambani Private Jet

3/6
Mukesh Ambani Private Jet

बोइंग 737 मैक्स 9 (Boeing 737 MAX 9) काफी महंगा प्‍लेन है. इसे चलाने के लिए प्‍लेन दो पावरफुल इंजन लगे हुए हैं, जिन्हें सीएफएमआई लीप-1बी इंजन (CFMI LEAP-1B) कहते हैं. ये इंजन विमान को तेजी से और लंबी दूरी तक उड़ान भरने में मदद करते हैं. यह विमान बिना रुके 11,770 किमी से ज्यादा की दूरी तय कर सकता है. बोइंग 737 मैक्स 9 का बेस‍िक प्राइस 118.5 मिलियन डॉलर (करीब 990 करोड़ रुपये) है. इस चार्ज में प्‍लेन के इंटीर‍ियर में क‍िये गए मॉड‍िफ‍िकेशन का खर्च शामिल नहीं है. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार अंबानी फैम‍िली ने इस प्राइवेट जेट पर 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किया है. बोइंग 737 मैक्स 9 में इससे पहले मॉडल बोइंग मैक्स 8 के मुकाबले केबिन और कार्गो स्पेस ज्यादा है.

Mukesh Ambani Private Jet

4/6
Mukesh Ambani Private Jet

मुकेश अंबानी का बोइंग 737 मैक्स 9 रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्राइवेट जेट में से सबसे एडवांस है. इसके साथ ही र‍िलायंस के पास कुल 10 प्राइवेट जेट हो गए हैं. मुकेश अंबानी के पास एक एयरबस ए319 एसीजे है, जो क‍ि 18 साल से भी ज्यादा समय से चल रहा है. इसके अलावा कंपनी के पास दो बॉम्बार्डियर ग्लोबल 5000 जेट (Bombardier Global 5000) भी हैं. अंबानी फैम‍िली के व‍िमानों के बेड़े में बॉम्बार्डियर ग्लोबल 6000, दसॉल्ट फाल्कन 900 और एम्ब्रेयर ईआरजे-135 भी शाम‍िल हैं.

Mukesh Ambani Private Jet

5/6
Mukesh Ambani Private Jet

इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास दो हेलीकॉप्टर भी हैं. इनका यूज छोटी दूरी के लिए क‍िया जाता है. डौफिन हेलीकॉप्टर का उपयोग आमतौर पर कंपनी के ऑफ‍िस और अन्य जगह के बीच जाने के लिए किया जाता है. Sikorsky S76  एक लग्‍जरी हेलीकॉप्टर है जो छोटी दूरी को आसान और आरामदायक बना देता है.

Mukesh Ambani Private Jet

6/6
Mukesh Ambani Private Jet

यह प्राइवेट जेट काफी आरामदायक है. इसमें एक बार में 19 लोग सफर कर सकते हैं. दो इंजन वाला यह व‍िमान काफी पावरफुल है. व‍िमान का एक इंजन 28,000 lbf की पावर जेनरेट करता है. एक बार में यह व‍िमान 11,770 किमी से ज्यादा की दूरी तय कर सकता है. यह अध‍िकतम 870 क‍िमी मीटर प्रत‍ि घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है. इस व‍िमान को एक बार में 3 क्रू ऑपरेट करते हैं. प्राइवेट जेट की व‍िंडो नॉर्मल प्‍लेन की व‍िंडो से 20 प्रत‍िशत ज्‍यादा बड़ी हैं, ज‍िससे बाहर का व्‍यू अच्‍छा द‍िखाई देता है. (सभी फोटो : सोशल मीड‍िया)

ट्रेन्डिंग फोटोज़