Advertisement
photoDetails1hindi

PM मोदी का फाइटर वाला अंदाज, लड़ाकू विमान तेजस में हुए सवार; आसमान में दिखा हिंदुस्तान का दम

Narendra Modi On Tejas: बेंगलुरु से बड़ी खबर आ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने तेजस (Tejas) में उड़ान भरी है. पीएम बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमटेड की फैसिलिटी पहुंचे थे. तेजस स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट विमान है जो किसी भी मौसम में उड़ान भर सकता है. सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म X पर पीएम मोदी ने इसकी तस्वीरें भी शेयर की हैं. तेजस में उड़ान भरने से पहले पीएम मोदी के चेहरे पर आत्मविश्वास था. वहीं आत्मविश्वास जो सेना के हर जवान में होता है. ये मेक इन इंडिया अभियान है. ये नए हिंदुस्तान की स्वदेशी उड़ान है. ये तस्वीर देश की स्वदेशी क्षमताओं पर भरोसे की है जिस पर बैठकर देश के प्रधानमंत्री के चेहरे पर आत्मविश्वास झलकता है.

1/5

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी है. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमटेड की फैसिलिटी के दौरे के दौरान पीएम मोदी ने स्वदेशी फाइटर प्लेन तेजस में सवार हुए. आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत बने तेजस पर बैठकर पीएम मोदी ने दुनिया को आसमान में भारत की ऊंची उड़ान का संदेश दिया.

2/5

एक दौर वो भी था जब भारत रक्षा क्षेत्र की हर छोटी-बड़ी जरूरतों के लिए दूसरे देशों पर मोहताज था. लेकिन समय बदला. केंद्र में मोदी सरकार आई और हालात लगातार बदलते चले गए. ये तस्वीरें इसकी बानगी है. ये तस्वीरें बताती हैं कि पीएम मोदी के विजन में आज देश रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की सीढ़ी चढ़ता जा रहा है.

3/5

बता दें कि जिस फाइटर प्लेन तेजस पर बैठकर पीएम मोदी ने उड़ान भरी, उसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने डेवलप किया है. ये सिंगल इंजन वाला हल्का लड़ाकू विमान है. वायुसेना में इसकी दो स्क्वॉड्रन शामिल हो चुकी हैं. इसे LiFT यानी लीड-इन फाइटर ट्रेनर कहते हैं. इसे ग्राउंड अटैक एयरक्राफ्ट भी बुलाते हैं यानी जरूरत पड़ने पर इससे हमला भी किया जा सकता है.

4/5

जान लें कि वायुसेना ने एचएएल से 123 तेजस विमानों का ऑर्डर दे रखा है, जिसमें 26 विमान डिलीवर किए जा चुके हैं. ये सभी तेजस मार्क-1 हैं. आने वाले दिनों मे एचएएल इन विमानों के और अपग्रेडेड वर्जन वायुसेना को सौंपेगी जिनकी डिलीवरी 2024 से लेकर 2028 के बीच की जाएगी. पीएम मोदी के अगुवाई में भारत की अर्थव्यवस्था जैसे-जैसे मजबूत हो रही है, भारत रक्षा क्षेत्र के लिए जरूरी सामानों के आयात को कम कर रहा है और उसके लिए मेक इन इंडिया’अभियान के तहत अपने देश में बनाने पर फोकस कर रहा है.

5/5

सैन्य ताकत की लिस्ट में 2023 में भारत चौथे पायदान पर है. भारत के पास दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना है. भारत के पास हजारों की संख्या में टैंक हैं तो सैकड़ों की संख्या में लड़ाकू विमान हैं. भारत तोपखाना और मिसाइलों के मामले में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है. कुल मिलाकर कहा जाए तो पीएम की तेजस पर ये उड़ान, बदलते और निखरते हिंदुस्तान की उड़ान है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़