Advertisement
trendingPhotos2376711
photoDetails1hindi

नीरज चोपड़ा से लेकर मनु भाकर तक, पेरिस ओलंपिक में परचम लहराने वालों को मिले कितने पैसे?

पेरिस में आयोजित इस साल का ओलंपिक भारत के लिए 26वां ओलंपिक है. पेरिस ओलंपिक में भारत ने कुल 117 एथलीटों का दल भेजा था. इसमें पांच रिजर्व एथलीट थे. हालांकि, भारत ने अभी तक केवल पांच ही पदक जीते हैं. आइए जानते हैं कि ओलंपिक पदक विजेताओं में शामिल खिलाड़ियों में किसे कितना प्राइज मिला है.  

1/6

शूटर गर्ल मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए पदक की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने शूटिंग के ही एक अन्य फॉर्मेट में एक और कांस्य पदक जीता. इस तरह एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतकर मनु ने इतिहास रच दिया. मनु की इस उपलब्धि के बाद भारत सरकार के खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने उन्हें 30 लाख रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया.

 

2/6

महज 22 साल की उम्र में अंबाला के सरबजोत सिंह ने 10 मीटर मिश्रित एयर पिस्टल स्पर्धा में मनु भाकर के साथ कांस्य जीतकर इतिहास रच दिया. मिक्सड एयर पिस्टल में भारत का यह पहला ओलंपिक पदक है. सरबजोत सिंह को खेल मंत्री मंडाविया द्वारा 22.5 लाख रुपये के चेक से सम्मानित किया गया.

 

3/6

पुणे के रहने वाले स्वप्निल कुसाले ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. जिसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कुसाले के लिए 1 करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा की. 

 

4/6

भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में स्पेन को 2-1 से हराकर कांस्य पदक हासिल किया. इस ऐतिहासिक जीत के बाद हॉकी इंडिया ने टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए 15 लाख रुपये और सहयोगी स्टाफ के प्रत्येक सदस्य के लिए 7.5 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की. इसके अलावा पंजाब और ओडिशा के मुख्यमंत्रियों ने भी नकद पुरस्कारों की घोषणा की.

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने ओडिशा के मूल निवासी डिफेंडर अमित रोहिदास के लिए 4 करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा की है. साथ ही टीम के प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 15 लाख रुपये और प्रत्येक सहयोगी स्टाफ सदस्य के लिए 10 लाख रुपये का पुरस्कार दिया है.

वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हॉकी टीम में शामिल पंजाब के प्रत्येक खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा की है. कप्तान हरमनप्रीत सिंह पंजाब राज्य से ही ताल्लुक रखते हैं.

5/6

टोक्यो ओलंपिक 2020 के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर पदक हासिल किया है. हालांकि, नीरज चोपड़ा के लिए अभी तक कोई घोषणाएं नहीं हुई हैं. लेकिन टोक्यो ओलंपिक के बाद जिस तरह से उनपर पैसों की बौछार हुई थी, इस साल भी इसकी उम्मीद है. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद चोपड़ा को हरियाणा सरकार की ओर से 6 करोड़ रुपये पुरस्कार के तौर पर दिए गए थे.

6/6

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक संघ पदक विजेताओं को पुरस्कार राशि प्रदान नहीं करता है. लेकिन प्रत्येक देश का ओलंपिक संघ आमतौर पर अपने एथलीटों को नकद पुरस्कार प्रदान करता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पेरिस ओलंपिक के मेडल विजेताओं के लिए भारतीय ओलंपिक संघ ने भी नकद पुरस्कारों की घोषणा की है. स्वर्ण पदक विजेताओं के लिए 1 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेताओं के लिए 75 लाख रुपये और कांस्य जीतने वालों के लिए 50 लाख रुपये.

ट्रेन्डिंग फोटोज़