Advertisement
trendingPhotos1865275
photoDetails1hindi

US Open 2023: यूएस ओपन जीतकर नोवाक जोकोविच ने रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

US Open 2023 Finals: दुनिया के दिग्गज टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने रविवार को इतिहास रच दिया. उन्होंने यूएस ओपन (US Open 2023) के फाइनल में दानिल मेदवेदेव को मात दी और चौथी बार इस खिताब को जीता. 

चौथी बार बने US Open चैंपियन

1/6
चौथी बार बने US Open चैंपियन

सर्बिया के सुपरस्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने यूएस ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है. उन्होंने फाइनल में डेनिल मेदवेदेव को हराकर चौथी बार यूएस ओपन के मेंस सिंगल्स की ट्रॉफी जीती.

रच दिया इतिहास

2/6
रच दिया इतिहास

36 साल के जोकोविच ने इसी के साथ इतिहास रच दिया. जोकोविच का ये रिकॉर्ड 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब है. वह ओपन एरा में इतने ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. जोकोविच इससे पहले, 2011, 2015 और 2018 में भी यूएस ओपन चैंपियन रहे हैं.

सबसे आगे निकले जोकोविच

3/6
सबसे आगे निकले जोकोविच

जोकोविच ने मेदवेदेव के खिलाफ 6-3, 7-6, 6-3 से जीत दर्ज की. इसी के साथ वह सबसे आगे निकल गए. सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में उनके बाद स्पेन के राफेल नडाल का नाम आता है. नडाल ने 22 ग्रैंड स्लैम टाइटल अपने नाम किए हैं.

मेदवेदेव से लिया हार का बदला

4/6
मेदवेदेव से लिया हार का बदला

नोवाक जोकोविच को 2021 के यूएस ओपन फाइनल में रूसी खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. अब सर्बियाई दिग्गज  ने इस हार का बदला ले लिया है. जोकोविच ने सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में अमेरिका की सेरेना विलियम्स (23) को पीछे छोड़ा. ऑस्ट्रेलिया की महान टेनिस प्लेयर मार्गरेट कोर्ट की बराबरी की. 

जितनी उम्र, उतना ही मेजर टाइटल

5/6
जितनी उम्र, उतना ही मेजर टाइटल

36 साल के जोकोविच के पेशेवर टेनिस करियर का ये 36वां मेजर सिंगल्स खिताब है, जितनी उम्र- उतने ही खिताब. इसके साथ ही वह एक सीजन में 4 बार (2011, 2015, 2021 और 2023) तीन ग्रैंड स्लैम सिंगल्स टाइटल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. वह ओपन एरा में यूएस ओपन चैंपियन बनने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर भी हैं.

'क्यों ना मौका लपका जाए...'

6/6
'क्यों ना मौका लपका जाए...'

जोकोविच ने यूएस ओपन का फाइनल जीतने के बाद कहा, 'इस खेल का इतिहास बनाना वास्तव में खास है. मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं 24 ग्रैंड स्लैम के बारे में बात करूंगा. कभी नहीं सोचा कि ये हकीकत होगा लेकिन पिछले कुछ साल में मुझे लगा कि मेरे पास मौका है, अगर ये है तो इसे क्यों ना इसे लपका जाए और आज ऐसा हो गया.'

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़