Advertisement
trendingPhotos2284212
photoDetails1hindi

कबाड़ हो चुका पुराना Cooler फेंकने लगेगा AC जैसी ठंडक, इन साधारण टिप्स से कमरा रहेगा सुपरकूल

Cooler Boosting: अगर आपका कूलर भी कबाड़ हालत में पहुंच गया है और आपको अब इससे अच्छी कूलिंग नहीं मिल रही है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल आप इसे बड़ी आसानी से नए की तरह बना सकते हैं और इसके बाद ये अच्छी कूलिंग करने लगता है. चलिए जानते हैं कि कैसे आप इसे बूस्ट कर सकते हैं.

1/5

कूलर को छायादार जगह पर रखें और इसे सीधी धूप से दूर रखें. कूलर के चारों ओर कुछ गीले कपड़े या टाट लगाकर हवा को ठंडा करें. कूलर के सामने एक पंखा लगाकर हवा को बाहर निकालें. इन टिप्स का पालन करके आप अपने पुराने कूलर को नया बना सकते हैं और इस गर्मी में ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं. 

 

2/5

 

ठंडे पानी का उपयोग करें और इसमें कुछ बर्फ के टुकड़े डालें. पानी की टंकी को नियमित रूप से भरते रहें ताकि पैड सूख न जाएं. 

 

3/5

 

अगर जाली क्षतिग्रस्त या जंग लगी हुई है, तो उसे बदल दें. धातु की जाली के बजाय लकड़ी या बांस की जाली का उपयोग करें, क्योंकि ये पानी को बेहतर ढंग से वाष्पित होने देती हैं. पंखे के ब्लेड को साफ करें और सुनिश्चित करें कि वे सीधे और संतुलित हैं. यदि पंखा धीमा या शोरगर्भित है, तो उसे तेल दें या बदल दें. 

4/5

 

पुराने, खराब हुए या बदबूदार कूलर पैड को बदलें. अच्छे किस्म के मोटे पैड चुनें जो पानी को अच्छी तरह से सोख लें. पैड को पानी में भिगोकर रखें और फिर उन्हें कूलर में स्थापित करें. 

5/5

सबसे पहले, अपने कूलर को अच्छी तरह से साफ करें। इसमें पंखे, पैड, जाली और पानी की टंकी शामिल हैं. धूल और गंदगी को हटाने के लिए ब्रश और नम कपड़े का उपयोग करें. जंग लगी जगहों को साफ करें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें रेत से चिकना करें. पानी की टंकी को अच्छी तरह से धो लें और किसी भी शैवाल या जमा को हटा दें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़