Advertisement
trendingPhotos2397067
photoDetails1hindi

291 ब्रिज, 91 टनल और 8 घंटे का सफर... इस ट्रेन में यात्रा करना सबके बस की बात नहीं!

ट्रेन में सफर करना परिवहन के अन्य विकल्पों की तुलना में सबसे मनोरम और सुंदरतम माना जाता है. आज हम आपको ऐसे ही ट्रेन जर्नी के बारे में बताएंगे जिस ट्रेन में सफर करना हर एक का ख्वाब होता है.

1/5

स्विट्जरलैंड में ग्लेशियर एक्सप्रेस दुनिया की सबसे खूबसूरत ट्रेन जर्नी में से एक है. जर्मेट और सेंट मोरिट्ज़ के दो ग्लैमरस पर्वत रिसॉर्ट्स को जोड़ने वाली यह ट्रेन जर्नी लगभग 8 घंटे की है. ट्रेन 291 पुलों को पार करती है और 91 सुरंगों से होकर गुजरती है. इसमें आइकॉनिक लैंडवेसर वियाडक्ट और ओबराल्प पास भी शामिल हैं, जो समुद्र तल से 2,033 मीटर ऊपर है.

 

2/5

रूस के मॉस्को से व्लादिवोस्तोक तक 9000 किलोमीटर से अधिक लंबी ट्रांस-साइबेरियन रेलवे दुनिया की सबसे लंबी रेलवे लाइन है. इस रेल मार्ग को दुनिया के सबसे शानदार ट्रेन यात्राओं में से एक माना जाता है. सप्ताह भर की इस यात्रा में आप यूराल पर्वत से लेकर टैगा जंगल और बैकाल झील की शांत सुंदरता देखेंगे.

 

3/5

न्यूज़ीलैंड की ट्रांज़अल्पाइन ट्रेन क्राइस्टचर्च से ग्रेमाउथ तक चलती है. इसे दुनिया की सबसे सुंदर ट्रेन यात्राओं में से एक माना जाता है. 5 घंटे की इस यात्रा में आपको कैंटरबरी मैदानों, दक्षिणी आल्प्स और पश्चिमी तट के हरे-भरे वर्षावनों को देखने का अनुभव मिलेगा. 

 

4/5

कनाडा की रॉकी माउंटेनियर एक लक्जरी ट्रेन जर्नी है. यह ट्रेन कनाडाई पर्वतों के बीहड़ वैभव को दिखाती है. यह ट्रेन दो दिन अपने सफर में रहती है. इस जर्नी में वैंकूवर से बानफ तक की यात्रा अपनी प्राकृतिक भव्यता के लिए प्रसिद्ध है. यात्रा के मुख्य आकर्षणों में फ्रेजर कैन्यन शामिल है, जहां ट्रेन संकरी चट्टानों से होकर गुजरती है. इसे इंजीनियरिंग का एक चमत्कार ही माना जाता है.

 

5/5

बर्निना एक्सप्रेस स्विट्जरलैंड के चुर शहर को इटली के तिरानो से जोड़ता है. चार घंटे के इस सफर में ट्रेन कई दर्रों से होकर गुजरती है. इस ट्रेन यात्रा का मुख्य आकर्षण समुद्र तल से 2253 मीटर ऊपर बर्निना दर्रे को पार करना है, जहां ट्रेन तंग मोड़ों और खड़ी ढलानों को आसानी से पार कर जाती है. यह मार्ग इतना सुरम्य है कि इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़