Advertisement
trendingPhotos2351294
photoDetails1hindi

7 साल की उम्र से दूसरों के लिए जी रही जिंदगी, 3000 बच्चों की अब तक बचा चुकीं जान; इनके आगे फेल हैं सभी

This Girl Saved 3000 Children Life: अपने लिए तो हर कोई जीता है लेकिन दूसरों के लिए जीना हर किसी के बस की बात नहीं. आज हम आपको एक ऐसी हस्ती के बारे में बताएंगे जो बचपन से ही लोगों की मदद कर रही हैं. छोटी सी उम्र में इन्होंने पहली बार कोशिश की थी. उसके बाद से इन्होंने ठान लिया कि अब इनकी जिंदगी का पहला मकसद दूसरों की सेवा करना है. चलिए आपको फिल्म इंडस्ट्री की इस दरियादिल हसीना के बारे में बताते हैं.

 

नेक काम कर रहीं पलक मुच्छल

1/9
नेक काम कर रहीं पलक मुच्छल

ये कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड में कई फेसम गाने गाने वाली सिंगर पलक मुच्छल हैं. 32 साल की पलक माहेश्वरी मारवाणी परिवार से ताल्लुक रखती हैं और इंदौर में इनका जन्म हुआ है. इनकी मां अमिता मुच्छल होममेकर हैं और इनके पिता राजकुमार मुच्छल प्राइवेट फर्म में काम करते हैं. 

 

7 साल की उम्र से जगा जज्बा

2/9
7 साल की उम्र से जगा जज्बा

पलक जब 4 साल की थीं तो 'कल्याणजी-आनंदजी' का लिटिल स्टार ग्रुप ज्वाइन कर लिया था. पलक के मन में दूसरों के लिए सेवा करने की भावना उस वक्त जगी जब वो महज 7 साल की थीं. 1999 में कारगिल वार के दौरान पलक ने करीबन एक हफ्ते तक अपने होमटाइन में शॉप पर गाना गाया. ताकि वो इस वार में पीड़ित इंडियन सोल्जर के परिवार वालों की मदद कर सकें. 

 

क्यों करती हैं ये काम

3/9
क्यों करती हैं ये काम

पलक की ये पहली कोशिश रंग लाई और उन्होंने इससे 25000 का फंड जमा कर लिया. इसके बाद 1999 में ओडीशा साइक्वोन से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए भी गाना गाकर पैसा जमा किया और लोगों की मदद की. दूसरों के लिए कुछ कर गुजरने की पलक की ये भावना उस वक्त और भी ज्यादा बढ़ गई जब उन्होंने गरीब बच्चों को ट्रेन के डब्बों की सफाई करते हुए देखा. 

इस बच्चे का कराया था पहला ऑपरेशन

4/9
इस बच्चे का कराया था पहला ऑपरेशन

कुछ वक्त बाद इंदौर के निधि बाल विद्या मंदिर ने पलक और उनके परिवार वालों से कॉन्टेक्ट किया. वो चाहते थे कि पलक चैरिटी शो करें और एक गरीब बच्चे आलोक की मदद करें. आलोक दिल की बीमारी से जूझ रहा था. उसके पिता की छोटी सी फुटवियर की दुकान थी. लेकिन उनके पास इतना पैसा नहीं था कि वो अपने बच्चे की इतनी महंगी हार्ट की सर्जरी करवा सकें. 

ऐसे आगे बढ़ा सिलसिला

5/9
ऐसे आगे बढ़ा सिलसिला

लिहाजा पलक और उनका परिवार इस बच्चे की हेल्प करने के लिए रेडी हो गया. मार्च, 2000 में पलक ने चैरिटी शो से करीबन 5100 रुपये कमाए और बच्चे का इलाज करवाया. इसी तरह से पलक का गरीब बच्चों की मदद का सिलसिला आगे बढ़ता गया. 

 

करने लगीं चैरिटी शो

6/9
करने लगीं चैरिटी शो

साल 2000, में पलक चैरिटी शो 'दिल से दिल तक ' और अंग्रेजी में 'सेव लिटिल हार्ट' शो के नाम से विदेश में ट्रेवल करने लगीं और जो भी पैसा इकट्ठा होता उसके दिल की बीमारी से ग्रसित बच्चों के इलाज में लगाने लगीं. 

पाकिस्तानी बच्ची की की मदद

7/9
पाकिस्तानी बच्ची की की मदद

जुलाई, 2003 में पलक ने 2 साल की पाकिस्तानी बच्ची की भी मदद की. इस बच्ची के दिल में छेद था. पलक के चैरिटी ऑर्गेनाइजेशन का नाम पलक मुच्छल हार्ट फाउंडेशन हैं. इस फाउंडेशन के तहत साल 2006 में पलक ने 200 बच्चों की सर्जरी करवाई. पलक का बस ये सपना था कि किसी भी गरीब बच्चे की सर्जरी पैसों की कमी की वजह से ना रुके. 

 

2011 में बॉलीवुड में की एंट्री

8/9
2011 में बॉलीवुड में की एंट्री

इसके बाद पलक ने बतौर प्लेबैक सिंगर बॉसीवुड में साल 2011 में एंट्री ली. लेकिन पलक ने इस बात को हमेशा तवज्जो दी कि उनका बच्चों की हेल्प करने का सफर चलता रहे. साल 2015 तक पलक ने 800 बच्चों की जान बचाई और मार्च 2024 तक अपने भाई पलाश के साथ मिलकर पलक टोटल 2986 बच्चों की लाइफ बचा चुकी हैं. इस नेक काम की वजह से पलक का नाम 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' और 'लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो चुका है.

 

मिशन में मिला मिथुन का साथ

9/9
मिशन में मिला मिथुन का साथ

पलक ने बॉलीवुड फिल्मों में कई बेहतरीन गाने गाए हैं. जिसमें 'लापता', 'मेरी आशिकी', 'चुरा के ले जा', 'धोखाधड़ी', 'तू ही है आशिकी', 'जुम्मे की रात', 'रब से मांगी' जैसे कई सुपरहिट गाने शामिल हैं. पलक ने साल 2022 में मिथुन से शादी की. गरीब बच्चों की जान बचाने के पैशन में अब उनका साथ मिथुन भी देते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़