Advertisement
trendingPhotos2381146
photoDetails1hindi

शादी से पहले आ चुका है बुढ़ापा? आपकी थाली में छुपा है जवानी में सफेद बालों से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय

White hair problems in young age: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में जवानी में ही सफेद बाल होना आम बात हो गई है. तनाव, प्रदूषण, गलत खानपान और अनियमित लाइफस्टाइल जैसे फैक्टर्स के कारण बालों का समय से पहले सफेद होना शुरू हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी थाली में ही ऐसे कई फूड्स छिपे हुए हैं, जो आपके बालों को काला और घना बना सकते हैं? बालों का रंग मेलेनिन नामक एक पिगमेंट के कारण होता है. जब मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है तो बाल सफेद होने लगते हैं. उम्र बढ़ने के साथ-साथ मेलेनिन का उत्पादन स्वाभाविक रूप से कम होता जाता है, लेकिन कई बार तनाव, पोषक तत्वों की कमी और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं. आइए सफेद बालों से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में जानें

आंवला

1/5
आंवला

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है जो बालों को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है. आप आंवले का जूस पी सकते हैं या फिर आंवले का पाउडर बालों में लगा सकते हैं.

पालक

2/5
पालक

पालक में आयरन और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. आप पालक की सब्जी या पालक का सूप पी सकते हैं.

मेथी

3/5
मेथी

मेथी के बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आप मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खा सकते हैं.

अखरोट

4/5
अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. आप रोजाना कुछ अखरोट खा सकते हैं.

दही

5/5
दही

दही में कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. आप दही को बालों में लगा सकते हैं या फिर दही खा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़