Advertisement
trendingPhotos2073141
photoDetails1hindi

Photos: भए प्रगट कृपाला! भव्य मंदिर में विराजमान हुए रामलला, तस्वीरों में देखें प्राण-प्रतिष्ठा

Ram Mandir Ayodhya: प्राण प्रतिष्ठा में संतों, नेताओं, उद्योगपतियों, फिल्मी सितारों, कवियों, साहित्यकारों और खिलाड़ियों की भी उपस्थिति रही. पीएम ने कहा कि यह राम का परम आशीर्वाद है कि हम इसके साक्षी बन रहे हैं.

1/10

Ramlala Pran Pratishtha: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में सोमवार को श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हुई और देश-विदेश में लाखों रामभक्त इसके साक्षी बने. प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों ने नवनिर्मित रामजन्मभूमि मंदिर पर पुष्प वर्षा की. 

 

2/10

पीएम मोदी सुनहरे रंग का कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया.

 

3/10

पीएम ने इस दौरान अपने हाथ में लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ चांदी का छत्र भी लेकर आए. पीएम ने प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के लिए ‘संकल्प’ लिया. अनुष्ठान में संघ प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल हुए. 

4/10

इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद रहे. इस बीच सेना के हेलीकॉप्टरों ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बीच अयोध्या में राम मंदिर पर पुष्प वर्षा की.

 

5/10

रामलला की नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद ‘सियावर रामचंद्र की जय’ और ‘जय श्री राम’ के उद्घोष के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 22 जनवरी 2024 का यह सूरज एक अद्भुत आभा लेकर आया है.

 

6/10

पीएम ने कहा कि आज हमें सदियों के उस धैर्य की धरोहर मिली है. आज हमें श्रीराम का मंदिर मिला है. पूरा देश आज दीवाली मना रहा है आज शाम घर-घर रामज्योति प्रज्ज्वलित करने की तैयारी है.

 

7/10

उन्होंने संतों, नेताओं, उद्योगपतियों, फिल्मी सितारों, कवियों, साहित्यकारों और खिलाड़ियों की उपस्थिति में कहा कि यह राम का परम आशीर्वाद है कि हम इसके साक्षी बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि लंबी प्रतीक्षा, धैर्य और सदियों के बलिदान के बाद हमारे राम आज आए हैं.

 

8/10

प्राण-प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या राम मंदिर परिसर में ‘जटायु’ की प्रतिमा का अनावरण किया. साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या के ‘कुबेर टीला’ शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की.

9/10

पीएम उन श्रमिकों से भी मिले जिन्होंने मंदिर निर्माण में श्रमदान दिया. उनके ऊपर पीएम मोदी ने पुष्पवर्षा भी की है.

 

10/10

इसी बीच बताया गया है कि कल से आम श्रद्धालु राम लला के दर्शन कर सकेंगे. जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि आम जनता कल से ही दर्शन कर सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़