Advertisement
trendingPhotos2035497
photoDetails1hindi

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर के गर्भगृह में चल रही फिनिशिंग, सामने आईं खूबसूरत तस्वीरें

Ram Mandir Garbh Griha Photos: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narenera Modi Ayodhya) 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन (Ram Mandir Inauguration) करेंगे. उससे पहले राम मंदिर का निर्माण काम तेजी से चल रहा है. प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम (Ram Mandir Pran Pratishtha) से पहले श्री राम मंदिर के निर्माण का पहला चरण पूरा होने के करीब है. इस बीच राम मंदिर ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण की कुछ तस्वीरें जारी की हैं. ट्रस्ट की तरफ से जारी की गईं गर्भगृह की एक तस्वीर में सुंदर नक्काशी दिखाई गई है. इसी गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. आइए गर्भगृह की सुंदर फोटोज के जरिए तैयारियों के बारे में जानते हैं.

1/5

राम मंदिर ट्रस्ट ने जो तस्वीरें जारी की हैं, उसमें मंदिर के अंदर का नजारा बेहद खूबसूरत नजर आ रहा है. वहीं जैसे-जैसे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तारीख नजदीक आ रही है. राम मंदिर में लगे पत्थरों की साफ-साफ और रंग रोगन का काम भी तेज हो गया है. करोड़ों रामभक्तों को प्रभु श्रीराम के मंदिर के उद्घाटन का बेसब्री से इंतजार है.

2/5

चूंकि, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अब केवल 23 दिन ही बचे हैं, इसलिए शिल्पकार राम मंदिर में लगे पत्थरों को फिनिशिंग देने के लिए उसकी सफाई करते नजर आए. इस दौरान वहां कई महिलाएं भी पत्थरों की फिनिशिंग करती दिखीं और उन्होंने रामकाज में अपने योगदान पर खुशी जताई.

3/5

बता दें कि सिर्फ राम मंदिर को ही नहीं बल्कि पूरे अयोध्या को त्रेता युग की थीम पर सजाया जा रहा है. पूरे अयोध्या में रामायणकाल से जुड़ी कलाकृतियां बनाई जा रही हैं जो त्रेतायुग की याद दिलाएंगी. गर्भगृह में काम कर रही एक महिला शिल्पकार ने बताया कि हमें बहुत खुशी होती है कि हमें राम मंदिर के लिए काम करने का अवसर मिला है.

4/5

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने बताया कि गर्भगृह में स्थापित करने के लिए रामलला की 3 मूर्तियां अलग-अलग कारीगरों से बनवाई गई हैं, जिनमें से किसी 1 मूर्ति को ही गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा. प्रतिमा का निर्णय 1-2 दिन में हो जाएगा. गर्भगृह का काम लगभग पूरा हो चुका है. फिनिशिंग चल रही है. मंदिर के ग्राउंड फ्लोर में फ्लोरिंग का काम चल रहा है. वो भी करीब-करीब पूरा हो गया है.

5/5

राम मंदिर परिसर में देवी-देवताओं की मूर्तियों को तराशने का काम तेज हो गया है. राम मंदिर की पहली मंजिल के खंभों पर देवी-देवताओं की मूर्तियों को उकेरने का काम तेजी से चल रहा है. ओडिशा के कारीगरों ने खंभों पर कारीगरी शुरू कर दी है. एक-एक स्तंभ पर 12 मूर्तियां बनाई जा रही हैं. इससे पहले मंदिर के भूतल में 160 स्तंभों पर मूर्तियां उकेरी जा चुकी हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़