Advertisement
trendingPhotos2069981
photoDetails1hindi

Ram Mandir: मन मोह लेगी राम मंदिर में लगे सोने के दरवाजों की खूबसूरती, प्राण प्रतिष्ठा से पहले आईं नई तस्वीरें

Ram Mandir Golden Doors: अयोध्या धाम में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) कार्यक्रम से पहले यहां का वातावरण भक्तिमय हो गया है. भक्तों का हर्ष और उल्लास देखते ही बन रहा है. इस बीच अयोध्या से नई तस्वीरें आई हैं. इन्हें देख आपको अंदाजा लग जाएगा कि भगवान राम के मंदिर को कितने भव्य तरीके से बनाया गया है. इसके अलावा, राम मंदिर के स्वर्ण दरवाजों की नई तस्वीर आई हैं. तस्वीरों में खूबसूरत नक्काशी वाले लकड़ी के दरवाजे भी दिख रहे हैं.

1/5

सदियों के इंतजार के बाद शुभ घड़ी नजदीक आ ही गई. दुनिया भर में फैले करोड़ों राम भक्त अयोध्या के भव्य राम मंदिर में अपने प्रभु के दर्शन कर सकेंगे. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद 23 जनवरी को मंदिर को लोगों के लिए खोला जाएगा और हर कोई अपने आराध्य के दर्शन कर सकेगा. इस दौरान राम मंदिर के सोने के दरवाजों ने सबको मन मोह लिया है. सोने के दरवाजे बहुत खूबसूरत लग रहे हैं.

2/5

बता दें कि 22 जनवरी यानी सोमवार को देश भर में लोगों से राम ज्योति जलाने का आग्रह किया गया है. प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम के धाम की तस्वीरें देखते ही बन रही हैं. सोने के दरवाजे राम मंदिर की शोभा बढ़ा रहे हैं. इन दरवाजों पर सुंदर आकृतियां भी उकेरी गई हैं.

3/5

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए मंदिर को अंदर से बेहद भव्य तरीके से सजाया गया है. इन्हें देख किसी भी भक्त का हृदय भक्ति भाव से भर जाएगा. ये भी जान लें कि राम मंदिर में सोने के अलावा लड़की के भी दरवाजे लगेंगे. उन पर खूबसूरत नक्काशी की गई है.

4/5

इतना ही नहीं, मंदिर के फर्श पर लगाए गए उम्दा पत्थरों के बीच शानदार मीनाकारी की गई है. रोशनी में ये कारीगरी और भी खूबसूरत दिख रही है. मंदिर के अंदर बने खंभों पर देवी-देवताओं की आकृति बनाई गई हैं. इन तस्वीरों को देख आप अनुमान लगा सकते हैं कि प्राण प्रतिष्ठा के वक्त मंदिर का सौंदर्य कितना भव्य दिखेगा.

5/5

गौरतलब है कि अयोध्या में रामलला के अलावा भी कई देवी-देवताओं के मंदिर होंगे. भगवान रामलला अपने नए मंदिर में विराजमान होंगे तो उनके साथ-साथ देवी-देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित की जाएंगी. अब तक रामायण के 54 प्रसंगों को मूर्तियों में ढाला जा चुका है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़