Advertisement
trendingPhotos2307347
photoDetails1hindi

जालीदार अजगर: मिनटों में इंसान की जान ले लेता है! दुनिया के सबसे लंबे सांप के बारे में 5 FACTS

Reticulated Python Snakes: जालीदार अजगर दुनिया के सबसे लंबे सांप होते हैं. सांपों की दुनिया में अजगरों की तूती बोलती है. ये विशालकाय अजगर सिर्फ लंबे ही नहीं होते,  इनका वजन भी काफी ज्यादा हो सकता है. ग्रीन एनाकोंडा और बर्मीज अजगर के बाद, जालीदार अजगर ही सबसे भारी होते हैं. इस अजगर की त्वचा का इस्तेमाल परंपरागत औषधियों में होता है. पालने के लिए भी इनका शिकार होता है. जालीदार अजगर भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, मलेशिया के साथ-साथ कई दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों में पाए जाते हैं. जालीदार अजगर बेहद खतरनाक होते हैं. ये शिकार के चारों ओर कुंडली मार कर उन्हें तब तक दबाते हैं, जब तक वे मर नहीं जाते. एक इंसान को निगलने में जालीदार अजगर को बमुश्किल एक घंटा लगता है. जालीदार अजगरों से जुड़े 5 दिलचस्प FACTS जानिए.

जालीदार अजगर: दुनिया के सबसे लंबे सांप

1/5
जालीदार अजगर: दुनिया के सबसे लंबे सांप

जालीदार अजगर को दुनिया का सबसे लंबा सांप माना जाता है. ये 20 से 25 फीट लंबे हो सकते हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में मेडुसा नाम के जालीदार अजगर का जिक्र है. यह अमेरिका के कैनसस सिटी में रहता है. मेडुसा के नाम दुनिया का सबसे बड़ा सांप होने का खिताब है. इसकी लंबाई 25 फीट से अधिक है.

जालीदार अजगर क्या-क्या खाते हैं?

2/5
जालीदार अजगर क्या-क्या खाते हैं?

जालीदार अजगर के प्राकृतिक आहार में स्तनधारी और कभी-कभी पक्षी शामिल होते हैं. छोटे अजगर मुख्य रूप से छोटे स्तनधारियों- जैसे चूहे, चमगादड़ और पेड़ों में रहने वाले छछूंदरों को खाते हैं. बड़े अजगर बिंटूरॉन्ग, बंदर, सूअर और हिरण का शिकार करते हैं. कभी-कभी ये मुर्गों, कुत्तों और बिल्लियों को भी निगल जाते हैं. जालीदार अजगर अपनी लंबाई का एक-चौथाई और अपने वजन तक शिकार को निगलने में सक्षम होते हैं.

मिनटों में इंसान को मार सकता है जालीदार अजगर

3/5
मिनटों में इंसान को मार सकता है जालीदार अजगर

जालीदार अजगर अपने शिकार को दबोचने के बाद कुंडली मारकर बैठ जाते हैं. ये शिकार को तब तक दबाते हैं जब तक उसका दम नहीं निकल जाता. किसी इंसान को मारने में जालीदार अजगर को कुछ ही मिनटों का समय लगता है.

कितनी देर में पूरा इंसान निगल जाते हैं जालीदार अजगर?

4/5
कितनी देर में पूरा इंसान निगल जाते हैं जालीदार अजगर?

जालीदार अजगर आमतौर पर स्तनपायी जीवों को खाते हैं, मानव भी उनमें से एक है. अजगर इंसानों को समूचा निगल सकते हैं. उनका निचला जबड़ा अप्रत्यक्ष रूप से उनकी खोपड़ी से जुड़ा होता है, जिससे यह फैल सकता है.

अजगर का निचला जबड़ा अलग भी हो जाता है, यानी यह और अधिक खुल सकता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, ये अजगर किसी इंसान को लगभग एक घंटे के भीतर अपने पेट में पूरी तरह से घुसा लेते हैं.

इंसान पर कैसे हमला करते हैं ये अजगर?

5/5
इंसान पर कैसे हमला करते हैं ये अजगर?

USA Today की एक रिपोर्ट के अनुसार, जालीदार अजगर पहले डसते हैं और फिर हमला करते हैं. इंसान पर हमला दो तरीके से होता है- 1. चौंका हुआ अजगर बचाव के तौर पर काट सकता है. 2. अजगर चुपके से शिकार के रास्ते, पानी के किनारे या किसी अन्य जगह पर घात लगाए रहता है, जहां उसे शिकार मिल सकता है.

यह इंसान के चारों ओर अपनी शक्तिशाली कुंडलियों को लपेट लेता है, जिससे दिमाग में खून का पहुंचता रुक जाता है, फेफड़ों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती. व्यक्ति की जल्दी ही मौत हो जाती है. शव को सांप के पेट में मौजूद एसिड द्वारा पचा लिया जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़