Advertisement
trendingPhotos2390584
photoDetails1hindi

हर घर में लखपति-करोड़पति, भारत का यह गांव दुनिया का सबसे दौलतमंद, क्या है इसका राज?

एक समय था जब माधापार गांव के लोग मिट्टी के घरों और कम सुख-सुविधाओं के साथ गुजर-बसर करते थे. लेकिन अब यहां के लोग आधुनिक सुख-सुविधाओं के साथ रहते हैं. 

richest village madhapar

1/5
richest village madhapar

भारत में एक गांव ऐसा है जो भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे अमीर गांव बन चुका है. हम बात कर रहे हैं गुजरात का एक छोटा सा गांव माधापार की. कच्छ जिले में अवस्थित इस गांव में कुल 7600 घर हैं और 17 बैंक हैं. 

 

richest village madhapar

2/5
richest village madhapar

एक समय था जब माधापार गांव के लोग मिट्टी के घरों और कम सुख-सुविधाओं के साथ गुजर-बसर करते थे. लेकिन अब यहां के लोग आधुनिक सुख-सुविधाओं के साथ रहते हैं. इस छोटे से गांव में कई अस्पताल, स्कूल, कॉलेज, झीलें, बांध और मंदिर हैं. 1990 के दशक में जब देश में तकनीकी क्रांति आई थी उसी वक्त माधापार हाई-टेक गांव बन गया था.

 

3/5

इस गांव की अमीरी का राज यह है कि यहां के अधिकांश लोग विदेशों, खासकर ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा आदि देशों में रहकर काम करते हैं. विदेशों में कमाई करने के बाद भी वो अपनी जड़ों से जुड़े रहते हैं और कमाई का एक बड़ा हिस्सा गांव में ही भेजते हैं. 

 

4/5

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, माधापार की कुल आबादी लगभग 92000 है. इसमें से 65 लोग NRI हैं यानी विदेशों में रहते हैं और समय-समय पर अपने परिवार को पैसा भेजते हैं. गांव में मौजूद 17 बैंकों में औसतन 5000 करोड़ रुपये जमा हैं.

 

5/5

विदेश गए लोग अपनी जड़ों का ना भूलें इसके लिए लंदन में काम कर रहे यहां के लोगों ने 1968 में मधापार विलेज एसोसिएशन नाम के एक संगठन की स्थापना की थी. इस संगठन का उद्देश्य विदेशों में गांव की छवि को बेहतर बनाना और लोगों को आपस में जोड़ना था. इसका ही परिणाम है कि आज हर कोई इस गांव का नाम जनता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़