Advertisement
trendingPhotos2419446
photoDetails1hindi

दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत, जादू की तरह कंट्रोल होगा बैड कोलेस्ट्रॉल; बस करने होंगे 3 काम

इंसान के शरीर में गुड और बैड दोनों तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल, फैट और प्रोटीन से मिलकर बना एक लिपोप्रोटीन होता है. इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक और प्रोटीन की मात्रा कम होती है. बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर के लिए हानिकारक माना जाता है, क्योंकि इसकी अधिक मात्रा स्ट्रोक, हार्ट अटैक और अन्य बीमारी की समस्या को बढ़ाती है. आज हम आपको बताएंगे कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कौन से उपाय करने चाहिए.

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

1/5
बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको कुछ उपायों को अपनाना चाहिए. इसमें लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव के जरिए काफी सुधार लाया जा सकता है. इसके अलावा अजवाइन और हरी सब्जियां का सेवन बहुत महत्वपूर्ण है. इसके अलावा सिगरेट पीने की आदत को छोड़ देना चाहिए. ये तीन मुख्य काम करने से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में काफी मदद मिल सकती है.

अजवाइन

2/5
अजवाइन

शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए अजवाइन का सेवन करना काफी लाभकारी माना गया है. अजवाइन में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

हरी सब्जियां

3/5
हरी सब्जियां

अजवाइन के अलावा हरी सब्जियां भी इसके लिए काफी कारगर मानी गई हैं. जानकारी के मुताबिक, हरी सब्जियों में शामिल फूलगोभी, पत्ता गोभी, पालक, टमाटर, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं.

स्मोकिंग छोड़ें

4/5
स्मोकिंग छोड़ें

स्मोकिंग करने की आदत को कई बीमारियों का कारण माना गया है. बैड कोलेस्ट्रॉल की बड़ी वजह का कारण भी सिगरेट पीना होता है. इसलिए अगर आप सिगरेट पीते हैं तो तुरंत ही उसे बंद कर दें. इसकी जगह फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाएं, जो शरीर के लिए लाभकारी साबित हो सकता है.

सीड ऑयल

5/5
सीड ऑयल

इसके अलावा सीड ऑयल का इस्तेमाल करें. वनस्पति घी, अधिक मात्रा में देसी घी, डीप फ्राई जंक फूड आदि जैसी चीजों का सेवन बंद कर दें. इसके अलावा, बैड कोलेस्ट्रॉल का पता लगाने के लिए शरीर का लिपिड प्रोफाइल टेस्ट समय-समय पर कराना चाहिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़