Advertisement
trendingPhotos1836106
photoDetails1hindi

Skin Problems: मानसून में दाद और खुजली करते हैं परेशान, जड़ से खत्म करेंगे ये 5 असरदार तरीके

Skin Problems In Monsoon: हल्की गर्मी के साथ बरसात के सीजन में हेल्थ संबंधी कई सारी दिक्कतें होने लगती हैं. इस मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है. बहुत से लोगों को मानसूम के सीजन में दाद-खाज, खुजली की समस्या हो जाती है. इसकी शुरुआत हल्के दानों से होती है और बाद में स्किन पर रैशेज पड़ जाते हैं. आइये जानें दाद और खुलजी से निजात पाने के कुछ उपाय... 

 

केमिकल का प्रयोग

1/5
केमिकल का प्रयोग

स्किन इंफेक्शन के शुरुआती लक्षण हैं खुजली, जलन. इसलिए अगर आपको बरसात के मौसम में स्किन से जुड़ी कोई समस्या होती है, तो सबसे पहले आप केमिकल युक्त चीजों का प्रयोग बिल्कुल बंद कर दें. ये केमिकल्स एलर्जी या संक्रमण को ट्रिगर करते हैं. इसिलए आप साबुन, परफ्यूम, बॉडी वॉश लगाना बंद कर दें. 

 

ज्वेलरी न पहनें

2/5
ज्वेलरी न पहनें

महिलाओं को अगर बरसात के मौसम में स्किन एलर्जी होती हैं, तो अपने गले की चेन और हाथ-पैरों के चूड़ी-कंगन निकाल देने चाहिए. या फिर बहुत कम पहनें. दरअसल, इन आभूषणों की वजह से होने वाले पसीने में धातु के साथ मिलकर त्वचा की दिक्कतों को बढ़ाता है. 

 

कपड़ों का ध्यान रखें

3/5
 कपड़ों का ध्यान रखें

अगर आपको किसी भी तरह की स्किन से जुड़ी समस्या हो रही है, तो कोशिश करें कि कॉटन या फिर हल्के कपड़े पहनें. जिसमें आपके शरीर का पसीना सोख जाए. साथ ही सूती कपड़े आपकी त्वचा पर हवा को जाने देंगे. आप सिंथेटिक, जरी, जॉर्जेट के कपड़े पहनने से बचें. 

 

ज्यादा खुजली न करें

4/5
ज्यादा खुजली न करें

कई बार स्किन पर जरूरत से ज्यादा एक ही जगह पर खुजली होने लगती है. ऐसे में खुजली करते-करते ये दाद का रूप ले लेता है. इसलिए संक्रमित जगह पर खुजली न करें. इससे आपका संक्रमण या एलर्जी बढ़ सकती हैं. अपने नाखूनों को हमेशा साफ रखें. 

 

डॉक्टर को दिखाएं

5/5
डॉक्टर को दिखाएं

अगर आपको सामान्य एलर्जी हुई है तो कुछ दवाओं और क्रीम्स से इन्हें ठीक कर सकते हैं. जैसे आप त्वचा पर होने वाले लाल दानों पर नारियल तेल, कपूर, नीम का तेल आदि लगा सकते हैं. लेकिन दाद का रूप न बढ़े इसके लिए आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़