Advertisement
trendingPhotos2374543
photoDetails1hindi

Snake Village: भारत का अनोखा गांव जहां हर घर में कोबरा जैसे सांपों का बसेरा, गले में लपेटकर खेलते हैं बच्चे!

Snake village in India: भारत में ढेर सारी अलग-अलग चीजें देखने को मिलती हैं, खासकर गांवों में. असली भारत शहरों में नहीं, बल्कि गांवों में रहता है. ज्यादातर लोग खेती करते हैं और गांव ही देश की तरक्की में बहुत बड़ा योगदान देते हैं. भारत में लाखों गांव हैं और हर गांव की अपनी अलग पहचान है. क्या आप जानते हैं कि भारत में एक ऐसा भी गांव है, जहां हर घर में सांप रहते हैं? आइए जानते हैं इस गांव के बारे में.

सांपों का गांव

1/5
सांपों का गांव

भारत में कई ऐसे गांव हैं जो अपनी अनोखी परंपराओं और रीति-रिवाजों के लिए जाने जाते हैं. इनमें से एक गांव है महाराष्ट्र का शेतपाल, जिसे 'सांपों का गांव' भी कहा जाता है. इस गांव की सबसे खास बात यह है कि यहां के लगभग हर घर में सांप पाए जाते हैं.

घरों में रहते हैं कोबरा

2/5
घरों में रहते हैं कोबरा

शेतपाल गांव के हर घर में आपको कोबरा जैसे खतरनाक सांप देखने को मिल जाएंगे, जो कि आसानी से घरों में घूमते रहते हैं.

इंसान को नहीं काटते सांत

3/5
इंसान को नहीं काटते सांत

कहा जाता है कि यहां के सांप कभी भी किसी इंसान को नहीं काटते. शायद यही कारण है कि यहां के लोग सांपों के इतने करीब रहते हैं. हालांकि, बाहर से आने वाले लोग सांपों के डर से इस गांव में आने से थोड़ा डरते हैं.

सांपों को मानते हैं देवता

4/5
सांपों को मानते हैं देवता

यह जानकर आपको हैरानी होगी कि यहां के लोग सांपों से बिल्कुल नहीं डरते. बल्कि, वे सांपों को देवता मानते हैं और उनके लिए विशेष पूजा करते हैं. गांव वाले अपने घरों में सांपों के रहने के लिए अलग से जगह भी बनाते हैं जिसे वे 'देवस्थानम' कहते हैं.

दुनियाभर में मशहूर

5/5
दुनियाभर में मशहूर

शेतपाल गांव अपने इस अनोखे रीति-रिवाज के कारण दुनिया भर में मशहूर है. कई लोग इस गांव को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं. ऐसा भी कहते हैं कि यहां आने वाले लोग अपने साथ दूध और अंडा लाने के साथ अच्छी किस्मत भी लेकर आते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़