Advertisement
trendingPhotos2427729
photoDetails1hindi

सांपों का चंदन के साथ क्यों है कुदरती रिश्ता, क्या वाकई इस पेड़ से लिपटे रहते हैं भुजंग? जानिए हकीकतश

Snakes And Sandalwood Trees: आपने अक्सर अपने बड़ों से सुना होगा कि चंदन के पेड़ों से सांप लिपटे रहते हैं और वे इस तरह से इन बेशकीमती पेड़ों की सुरक्षा करते हैं.  इतना ही नहीं चंदन के अलावा आसपास के पेड़ों पर भी सांप डेरा डाले रहते हैं. सैंडलवुड अपनी खुशबू की वजह से हमेशा से ही डिमांड में रही है. इस बेशकीमती लकड़ी से सुगंधित तेल निकलता है. इसके अलावा चंदन की लकड़ी का धार्मिक महत्व भी बहुत ज्यादा है. कहा जाता है कि सांप का चंदन के साथ कुदरती रिश्ता है. आइए जानते हैं कि क्या सांप चंदन के पेड़ों की ओर आकर्षित होते हैं और आखिर क्यों...

1/7

इसके अलावा चंदन की लकड़ी का धार्मिक महत्व भी बहुत ज्यादा है. कहा जाता है कि सांप का चंदन के साथ कुदरती रिश्ता है. आइए जानते हैं कि क्या सांप चंदन के पेड़ों की ओर आकर्षित होते हैं और आखिर क्यों...

 

बढ़िया आश्रय स्थल

2/7
बढ़िया आश्रय स्थल

चंदन के पेड़ अपने घने पत्तों, मजबूत शाखाओं और शिकार की प्रचुरता के कारण सांपों की कई प्रजातियों के लिए रहने के लिए आदर्श आश्रय स्थल हैं. इन पेड़ों की मोटी और मजबूत छतरीनुमा शाखाएं सांपों को शिकारियों और खराब मौसम से सुरक्षा प्रदान करती हैं. 

चंदन की तासीर ठंडी होती है

3/7
चंदन की तासीर ठंडी होती है

चंदन का पेड़ बहुत ठंडा होता है. यह तो सभी जानते हैं कि सांपों को ठंडी और अंधेरी जगह पसंद होती हैं, जो उसे चंदन के पेड़ पर बहुत आसानी से मिलती है. सांप एक ऐसा जीव है, जिसे गर्मी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होती. ये अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए चंदन के पेड़ के आसपास रहते हैं.

अनुकूल होता है इस पेड़ का वातावरण

4/7
अनुकूल होता है इस पेड़ का वातावरण

पेड़ की छतरी आसपास के क्षेत्रों की अपेक्षा ठंडा और ज्यादा आर्द्र वातावरण बनाती है. नम परिस्थितियों सांपों के पनपने के लिए फायदेमंद हो सकती है. यह वातावरण उनके शरीर के तापमान का कंट्रोल करने के साथ ही उनकी मेटोबॉलिज्म की जरूरतें भी पूरी करता है. 

अनुकूल तापमान

5/7
अनुकूल तापमान

कहते हैं कि चंदन के पेड़ से सांप लिपटे हुए रहते हैं. हालांकि, इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. जानकारों के मुताबिक चंदन के पेड़ को सिर्फ और सिर्फ उससे मिलने वाली लकड़ी और चंदन के लिए जाना जाता है. यह विशेष रूप से सांपों को आकर्षित करने वाला पेड़ नहीं है. ये जहरीला जीव को केवल ऐसे स्थानों की ओर अट्रैक्ट होते हैं, जहां पर उन्हें आसानी से भोजन, आश्रय और अनुकूल तापमान मिल सकता है.

 

सांपों के शिकारों का बसेरा

6/7
सांपों के शिकारों का बसेरा

चंदन के पेड़ कई तरह के छोटे-छोटे जीवों जैसे कीड़े और पक्षियों  को आकर्षित करते हैं. इनकी मौजूदगी के कारण सांपों के लिए ये पेड़ आवास की प्रमुख वजह बन जाते हैं, क्योंकि यहां उन्हें भोजन के लिए बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ती है. इन पेड़ों की छाल और पत्तियों में छिपकर सांप आसानी से अपना शिकार कर पाते हैं. 

चंदन के पेड़ से जुड़ी अहम जानकारी

7/7
चंदन के पेड़ से जुड़ी अहम जानकारी

अगर किसी को चंदन के पेड़ की पहचान नहीं है, वो उसके नजदीक से गुजर जाए तब भी उसे पहचान भी नहीं पाएंगे. क्योंकि आपको खुशबू आएगी ही नहीं. दरअसल, इसकी लकड़ी को घिसने पर ही खुशबू आती है. कहते हैं कि चंदन की लकड़ी को जितना घिसा जाता है, वह चंदन उतना ही सुगंधित और ठंडा लगता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़