Advertisement
trendingPhotos2434831
photoDetails1hindi

ये 5 साइड इफेक्‍ट चाह‍िए, तभी खाएं स्‍पाइसी खाना

side effects of spicy food: अगर आपको ज्‍यादा मसालेदार खाना पसंद है तो ये जान लें क‍ि इसके खतरनाक पर‍िणाम आपको झेलने पड़ सकते हैं. ज्‍यादा स्‍पाइसी खाना  खाने के कुछ साइड इफेक्‍ट होते हैं. अगर आपको ये मंजूर हो, तभी स्‍पाइसी खाना खाएं. 

स्‍पाइसी खाने का असर

1/6
स्‍पाइसी खाने का असर

 मुंह में जलन, होठों में जलन, आंखों से पानी आना - ये मसालेदार खाने के कुछ ऐसे साइड इफेक्‍ट हैं जो आपको तुरंत दिखाई देते हैं. लेक‍िन, स्‍पाइसी खाना खाने के बाद आपके शरीर के अंदर और भी बहुत कुछ चल रहा होता है जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे. आइये जानते हैं क‍ि ज्‍यादा स्‍पाइसी खाना खाने पर आपके शरीर पर इसका क्‍या-क्‍या असर देखने को म‍िलता है. 

सीने में जलन और गैस्‍ट्र‍िक की द‍िक्‍कत

2/6
सीने में जलन और गैस्‍ट्र‍िक की द‍िक्‍कत

अगर आप हर द‍िन मसालेदार खाना खा रहे हैं तो इसकी वजह से आपको सीने में जलन या कई गैस्ट्रिक प्राॅबलम हो सकती हैं. मसालेदार खाना सीने में जलन पैदा कर सकता है, हालांकि, ऐसा क्यों होता है, इसका सटीक कारण जानने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है. यह अध्ययन करेंट मेडिसिनल केमिस्ट्री में प्रकाशित हुआ है, ज‍िसमें कहा गया है क‍ि मसालेदार खाना खाने से सीने में जलन और गैस्‍ट्र‍िक प्रॉबलम होती है. एक्सपेरीमेंटल सेल रिसर्च में प्रकाशित एक दूसरे अध्ययन में कहा गया है कि कैप्साइसिन के सेवन से पेट में दर्द के अलावा मतली और पेट में फड़फड़ाहट जैसी अनुभूति होती है. 

 

गैस्ट्राइटिस या अल्सर की प्रॉबलम बढ़ाता है मसालेदार खाना

3/6
गैस्ट्राइटिस या अल्सर की प्रॉबलम बढ़ाता है मसालेदार खाना

क्रिटिकल रिव्यूज इन फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि मसालेदार खाना सीधे गैस्ट्राइटिस या अल्सर का कारण नहीं बन सकता है. हालांकि, जब आपको पहले से ही ऐसी समस्याएं हों, तो यह उन्हें और भी बदतर बना सकता है. इसलिए, अगर आपको इनमें से कोई भी परेशानी है तो मसालेदार खाना से बचना सबसे अच्छा रहेगा.  

 

स‍िर में दर्द

4/6
स‍िर में दर्द

बहुत ज्‍यादा मसालेदार खाना खाने के बाद थंडरक्लैप सिरदर्द हो सकता है. इसमें भयंकर दर्द होता है और अचानक आता है. BMJ में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि एक व्यक्ति जिसने दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाई, उसे बहुत तेज सिरदर्द हुआ. सीटी स्कैन से पता चला कि उस व्यक्ति के मस्तिष्क की धमनियां सामान्य से ज्‍यादा संकरी थीं. थंडरक्लैप सिरदर्द तब होता है जब रक्त प्रवाह में अचानक बदलाव होता है. 

दस्त

5/6
दस्त

जब आप शुरू में बहुत मसालेदार खाना खाते हैं तो आपको ऐसा लगता है कि आपके मुंह में जलन हो रही है, लेकिन जब खाना आपके जठरांत्र संबंधी मार्ग में चला जाता है, तो यह पाचन की दर को बढ़ा सकता है। इससे दस्त हो सकता है, साथ ही मल त्याग में दर्द भी हो सकता है।

वजन बढ़ सकता है

6/6
वजन बढ़ सकता है

हां, ये बात ठीक है क‍ि मसाले खाना आपका वजन कम कर सकते हैं. लेकि‍न, आमतौर पर मसालेदार खाद्य पदार्थ मांस आधारित होते हैं और इसके कारण अधिक मात्रा में खाने से वजन बढ़ सकता है. साथ ही, मसालेदार खाने के बाद मीठा खाने की इच्छा लंबे समय में आपके वजन को प्रभावित कर सकती है. हालांकि, कुछ मसाले ऐसे भी हैं जो संतुलित मात्रा में खाने पर चीनी की लालसा को भी कम कर सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़