Advertisement
trendingPhotos2150584
photoDetails1hindi

Movable Bridges: दुनिया के वो 5 आइकॉनिक ब्रिज, जो जहाज और बोट को देते हैं रास्ता

Top 5 Iconic Movable Bridges Around The World: पुल न सिर्फ दो अलग-अलग जमीनों को जोड़ता है, बल्कि ये इकॉनमी और ट्रांसपोर्ट के लिए भी माइलस्टोन का काम करता है, वैसे तो दुनिया में एक से एक शानदार और खूबसूरत ब्रिज मौजूद हैं, लेकिन कुछ ऐसे पुल भी हैं जो अपने मूल स्वरूप को बदलते हुए जहाज और बोट को रास्ता देते हैं. 

टॉवर ब्रिज (लंदन)

1/5
टॉवर ब्रिज (लंदन)

टॉवर ब्रिज को इंग्लैंड की राजधानी लंदन की पहचान माना जाता है, जो थेम्स नदी के ऊपर बना है, इसे 1886 से 1894 के बीच बनाया गया था. जब नाव को रास्ता देना होता है तो पुल पर ट्रैफिक रोककर इसे बीच से खोल दिया जाता है, ऐसी तकनीक दुनिया के कई देशों में देखी जा सकती है.

पंबन ब्रिज (रामेश्वरम)

2/5
पंबन ब्रिज (रामेश्वरम)

पंबन ब्रिज रामेश्वरम आइलैंड को इंडियन मेनलैंड से रेल मार्ग के जरिए जोड़ता है, जिसका निर्माण 1915 में किया गया था, समंदर के बीचों-बीच बना ये पुल शानदार इंजीनियरिंग की मिसाल है, ये नाव के लिए बीच से खुल सकता है, हालांकि इसके बगल में नया पुल बन रहा है जिसके कारण इसे 23 दिसंबर 2022 को पूरी तरह बंद कर दिया गया.

पोंट जैक्स चाबन-डेलमास (फ्रांस)

3/5
पोंट जैक्स चाबन-डेलमास (फ्रांस)

पोंट जैक्स चाबन-डेलमास (Pont jacques chaban-delmas) एक वर्टिकल लिफ्ट ब्रिज है जो फ्रांस के बौर्डिओक्स (Bordeaux) शहर में स्थित है. ये पुल गारोने नदी (Garonne River) को क्रॉस करता है, इस ब्रिज मार्च 2013 में आम जनता के लिए खोला गया था.

हॉर्न ब्रिज (जर्मनी)

4/5
हॉर्न ब्रिज (जर्मनी)

जर्मनी के कील शहर में स्थित हॉर्न ब्रिज बेहद खूबसूरत है, जो 3 सेगमेंट में इंग्लिस लेटर एन (N) के शेप में खुलता है, इसे साल 1997 में बनाया गया था. इसके नीचे से मिडियम साइज का जहाज क्रॉस कर सकता है.

फोरिड हार्बर ब्रिज (वेल्स)

5/5
फोरिड हार्बर ब्रिज (वेल्स)

वेल्स में स्थित फोरिड हार्बर ब्रिज (Foryd Harbour Bridge) पैदल यात्री और साइकिल की सवारी करने वाले लोगों के लिए बना है, इसे ड्रैगन ब्रिज (Dragon Bridge) भी कहा जाता है जो बोट को रास्ता देने के लिए इंग्लिश लेटर वी (V) के शेप में खुलता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़