Advertisement
trendingPhotos2382607
photoDetails1hindi

बिहार की इस लेडी सिंघम ने 22 साल में क्रैक किया UPSC और 28 की उम्र में दे दिया इस्तीफा, मिलिए IPS काम्या मिश्रा से

Lady Singham: हाल ही में IPS काम्या मिश्रा अपने पद से इस्तीफा देकर सुर्खियों में आईं. वह बिहार की चर्चित महिला आईपीएस अधिकारियों में से एक हैं, जिन्होंने केवल 22 साल की उम्र में UPSC की परीक्षा क्रैक कर ली थी, जितनी कम उम्र में उन्होंने यूपीएससी क्लियर किया उतनी ही कम उम्र में अपने पद से इस्तीफा दे दिया. यहां पढ़िए उनके बारे में...

IPS Kamya Mishra:

1/8
IPS Kamya Mishra:

लाखों युवा यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करके आईएएस और आईपीएस ऑफिसर बनने का सपना बुनते हैं. इसके लिए वे दिन रात कड़ी मेहनत करते हैं. त्याग, समर्पण और पूरी लगन से तैयारी की जाए तब कहीं जाकर यूपीएससी ग्रेड ए ऑफिसर पदों के लिए सिलेक्शन होता है. 

 

2/8

यूपीएससी एस्पिरेंट बस यही कोशिश में लगे रहते हैं कि बस एक बार किसी तरह यह सपना पूरा हो जाए. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो इस ख्वाब को हकीकत में बदल देते हैं और फिर अपनी नौकरी से इस्तीफा दे देते हैं. ऐसी ही एक ऑफिसर इन दिनों चर्चा में हैं, हम आईपीएस ऑफिसर काम्या मिश्रा की बात कर रहे हैं. आइए जानते हैं कितनी पढ़ी-लिखी हैं IPS काम्या मिश्रा...

 

बिहार पुलिस की लेडी सिंघम

3/8
बिहार पुलिस की लेडी सिंघम

IPS काम्या मिश्रा को बिहार की 'लेडी सिंघम' भी कहा जाता है. इस तेज-तर्रार आईपीएस ऑफिसर ने अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला कर लिया, जिस समय उन्होंने इस्तीफा दिया वह दरभंगा में ग्रामीण एसपी काम कर रही थीं. काम्या के इस्तीफे के बाद से बिहार पुलिस महकमा हिला हुआ है.

तेज-तर्रार IPS ने क्यों दिया इस्तीफा?

4/8
तेज-तर्रार IPS ने क्यों दिया इस्तीफा?

काम्या मिश्रा ने निजी कारणों से इस्तीफा देने की बात कही. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि उनका फैमिली का बिजनेस है और वह अपने पेरेंट्स की इकलौती बेटी हैं. ऐसे में वह बिजनेस संभालने में अपने पापा का साथ देना चाहती हैं. 

पढ़ाई में शुरू से ही रहीं अव्वल

5/8
पढ़ाई में शुरू से ही रहीं अव्वल

आईपीएस ऑफिसर काम्या मिश्रा ओडिशा की रहने वाली हैं. बताया जाता है कि वह बचपन से ही पढ़ने में बहुत होशियार रही हैं. उन्होंने 12वीं में 98 फीसदी प्रतिशत नंबरों से बोर्ड परीक्षा पास की थी. इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है. 

 

पहले ही प्रयास में मिली सफलता

6/8
पहले ही प्रयास में मिली सफलता

कॉलेज की पढ़ाई होते ही काम्या ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देने का फैसला किया और तैयारी में जुट गईं. काम्या मिश्रा ने अपने फर्स्ट अटेम्प्ट में ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक कर ली. इस तरह काव्या महज 22 साल की उम्र में आईपीएस बनने वाली देश की सबसे कम उम्र की कैंडिडेट भी हैं. 

 

काम्या के पति भी हैं IPS अफसर

7/8
काम्या के पति भी हैं IPS अफसर

वह 2019 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं. उन्होंने न केवल यूपीएससी में सफलता पा, बल्कि बेहतरीन रैंक भी हासिल की. काम्या ने ऑल इंडिया रैंक 172 के साथ यूपीएससी में अपने नाम के झंडे गाड़े थे. 

8/8

पहले काम्या को हिमाचल प्रदेश कैडर मिला था, लेकिन फिर उन्होंने अपना कैडर बदलवा लिया और बिहार चली आईं. इसके बाद साल 2021 में वह अपने ही बैच के आईपीएस ऑफिसर अवधेश सरोज दीक्षित के संग शादी के बंधन में बंध गईं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़