Advertisement
trendingPhotos2380052
photoDetails1hindi

सूर्य का 'महागोचर', 1 साल बाद स्‍वराशि सिंह में लौटेंगे, जानें मेष से मीन राशि पर असर

Sun Transit in Leo 2024 : सूर्य का राशि परिवर्तन 16 अगस्त 2024 को होने जा रहा है. यहां पर सूर्य महाराज 1 माह यानी 16 सितंबर 2024 तक विराजमान रहने वाले हैं. कर्क राशि को छोड़कर अपनी राशि सिंह में पहुंचने पर सूर्य फुल पावर में आ जाएंगे. जिसका सभी राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव देखने को मिलेगा. किसी का लक चमकेगा तो किसी के परिवार से मिलेगी शुभ सूचना. तो आइए ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानते हैं सूर्य के सिंह राशि में गोचर का सभी राशि लग्‍न पर असर. 

मेष

1/12
मेष

मेष राशि वाले सूर्य की कृपा से ऑफिस में प्रशंसा पाएंगे. माह के अंत तक कोई भी कार्य आसान नहीं होगा, लेकिन यदि आपने ठान लिया है, तो आप उसे पूरा करके ही रहेंगे. नई नौकरी के लिए सूर्य की दूसरी पारी अच्छी साबित होगी. व्यापारी लंबे समय से किसी योजना पर विचार कर रहे हैं, तो इस माह इससे जुड़े सरकारी कामकाज पूरा करने पर ध्यान देना चाहिए. फिलहाल नए व्यापार पर बड़े निवेशों से बचें. युवाओं को इस समय इधर-उधर की बातों में समय नहीं गंवाना है, बल्कि लक्ष्य को केंद्रित कर उसे पूरा करना होगा. आईआईटी जैसे उच्च शैक्षणिक संस्थानों में शोधपरक विषयों से जुड़े विद्यार्थियों को इस अवधि में सफलता प्राप्त हो सकती है. पिता के स्वास्थ्य में गिरावट को अनदेखा नहीं करना है यदि उन्हें मधुमेह है तो दिनचर्या में बदलाव करते हुए खान-पान में फाइबर की मात्रा बढ़ाने के साथ ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. बहने इस राखी में भाई को आदर-सम्मान के साथ भोजन कराएं. स्वास्थ्य की बात की जाएं तो पीठ और चेस्ट का ध्यान रखना आवश्यक है. अत्यधिक सोने की आदतें दिक्कतें पैदा कर सकती हैं. 

वृष

2/12
वृष

सूर्य देव का सिंह राशि में गोचर वृष राशि के लोगों के नौकरी में प्रमोशन के द्वार खोल सकता है. बॉस और सहकर्मियों के साथ अनबन से बचने के लिए अनावश्यक बातचीत से बचें. कार्यस्थल पर अपनी स्थिति को मजबूत बनाए रखने का समय है. जो लोग पैतृक व्यापार कर रहे हैं, उन्हें किसी वरिष्ठ का मार्गदर्शन मिलेगा. टैक्स चोरी जैसे अवैध कार्यों से दूरी बनाकर रखें. युवा को मार्ग से न भटकते हुए लक्ष्य की ओर बढ़ना है. विद्यार्थी आने वाली परीक्षाओं के लिए अभी से तैयारी स्टार्ट करें और कोर्स का नियमित अभ्यास करते रहें. अपने बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, क्योंकि बुखार या चोट जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जो लोग जीवनसाथी की तलाश में हैं, उन्हें इस समय शुभ समाचार मिल सकता है. पारिवारिक मामलों में छोटी-छोटी बातों को दिल पर न लें, नहीं तो आपसी तनाव बढ़ सकता है. माह के अंत तक कहीं दूर कुल से शुभ सूचना मिलने की संभावना है. यूरीन इंफेक्शन से बचने के लिए स्वच्छता का ध्यान रखें और हाइजैनिक उपायों को अपनाएं. सूर्य के सिंह राशि में रहते हुए, आपको  संतुलित रहना होगा. 

मिथुन

3/12
मिथुन

इस परिवर्तन का मिथुन राशि वालों को नौकरी में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. सतर्क रहने के साथ ही लापरवाही से बचना होगा नहीं तो डिमोशन का कारण बन सकती है. लगातार काम का दबाव रहेगा, तो वहीं हर कार्य को पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाना होगा. विदेश में नौकरी करने वालों को प्रमोशन के लिए प्रतीक्षा करना होगा. कारोबारियों को ग्राहकों की संख्या बढ़ाने और मुनाफा कमाने के लिए त्योहारों को देखते हुए आकर्षक स्कीम चला कर रुका स्टॉक खाली करने का मौका मिल सकता है. लोन लेने की प्लानिंग को फिलहाल इस समय स्थगित करना ही बेहतर होगा. युवा वर्ग को कठिन प्रतियोगिता का सामना करना पड़ सकता है, अच्छी बात यह है की सूर्य देव की कृपा से परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं. मानसिक शांति और एकाग्रता पढ़ाई में सहायक होगी. मित्रों के साथ कठोर रवैया शत्रुता का कारण बन सकता है, इससे बचना होगा. बदलते मौसा का असर  बुखार, पेट में दर्द, या कब्ज जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है. बाहर कहीं डिनर का प्लान हो तो सोच समझ कर भोजन का चयन करना होगा. 

कर्क

4/12
कर्क

अगस्त के 16 तारीख से लेकर 16 सितंबर के मध्य सॉफ्टवेयर कंपनियों में कार्यरत लोगों के लिए परिवर्तन का समय है. इस दौरान मल्टीटास्किंग के लिए तैयार रहना चाहिए.  घर और आजीविका के बीच संतुलन बनाए रखना इस समय आवश्यक होगा. एक स्थान पर कार्य का भार बढ़ सकता है और दूसरी ओर भी आपकी आवश्यकता पड़ सकती है, इसलिए दोनों क्षेत्रों में तालमेल बनाए रखें. बड़ों का सम्मान करना आपके लिए अत्यंत आवश्यक है. होम एप्लायंसेस से जुड़े व्यापारियों के लिए यह समय लाभकारी हो सकता है, अच्छा मुनाफा कमाने के लिए बेहतर रणनीति और प्रचार की आवश्यकता पड़ने वाली है. युवा वर्ग वरिष्ठ का मार्गदर्शन प्राप्त करें और उनकी सलाह के अनुसार आगे बढ़ें. छोटे भाई बहनों के साथ कोई मनमुटाव चल रहा है, तो उसे दूर करने का प्रयास करें और संबंधों को मजबूत बनाएं. कहीं घूमने-फिरने की प्लानिंग हो तो परिवार के साथ आउटिंग अवश्य जाना चाहिए. लिवर से संबंधित समस्याएं सामने आ सकती हैं, ऐसे में जो लोग शराब का सेवन करते हैं, वह इसे तुरंत त्याग दें. सर्वाइकल और रीढ़ की हड्डियों से संबंधित समस्याओं से सावधान रहें.

सिंह

5/12
सिंह

सिंह राशि वालों के लिए सूर्य का परिवर्तन लाभ के साथ मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी कराएगा. जो लोग नौकरी छोड़कर व्यापार में कदम रखना चाहते हैं, उन्हें फिलहाल रुकने की सलाह दी जाती है. ऊर्जा आप में अधिक रहेगी ऐसे में अपने कार्यों को तेजी से निपटाने की ओर फोकस करना चाहिए. कारोबार से संबंधित मामलों में किसी वरिष्ठ का सहयोग आपके लिए लाभदायक साबित होगा. सितंबर माह के शुरुआत में निवेश संबंधित कार्यों को लेकर धैर्य बनाए रखें और सही समय की प्रतीक्षा करें. युवा जिद में आकर कोई भी निर्णय न लें, बल्कि सोच-समझकर कदम उठाएं, क्योंकि समझदारी से लिया गया निर्णय आपको बड़ी मुश्किलों से बचाने का काम करेगा. छोटे बच्चों के व्यवहार पर अभिभावक  विशेष ध्यान दे, ऊंचाई से गिरकर खुद को चोटिल कर सकते हैं. ससुराल पक्ष के साथ विवाद की आशंका है, इसलिए ईगो को नियंत्रण में रखें, क्योंकि अहंकार की लड़ाई से रिश्तों में दूरियां आ सकती हैं. बिना सोचे-समझे कोई भी कॉस्मेटिक इस्तेमाल न करें. साइटिका के मरीज  परेशानी से बचने के लिए नियमित व्यायाम करें, लाभ मिलेगा. 

कन्या

6/12
कन्या

इस राशि वाले ऑफिस की सीक्रेट बातों को किसी और से शेयर न करें, आपकी गलतियों के कारण  बातें लीक हो सकती हैं, जिससे छवि को भारी नुकसान होगा. नई नौकरी की शुरुआत करने वाले इस दौरान मेहनत और ईमानदारी पर जोर दें. व्यापार से जुड़े सभी दस्तावेजों को सही-सलामत रखे, क्योंकि इस समय नुकसान की आशंका है, तो वहीं होटल, रेस्टोरेंट, और गेस्ट हाउस जैसे व्यापारियों को अपनी सेवाओं से संबंधित सभी पहलुओं पर विशेष ध्यान देना होगा. युवाओं को इस समय आलस्य से बचना है, क्योंकि सूर्य के परिवर्तन करते ही एक्टिव होने का समय है. कठिन विषयों पर फोकस करें और अपनी पढ़ाई को पूरी गंभीरता से लें. पिता की सलाह और निर्देशों का पालन करें.  विवाह से संबंधित बातें जोर पकड़ सकती हैं, इस समय कहीं से रिश्ता आता हुआ नजर आ रहा है. घर की मरम्मत या बदलाव करने का विचार बना सकते हैं. जिन लोगों को दांतों से संबंधित समस्याएं हैं, उन्हें डेंटिस्ट से संपर्क करके उचित उपचार करना चाहिए. रक्त में कमी और कमजोरी का शिकार हो सकते हैं.

तुला

7/12
तुला

सूर्य का राशि परिवर्तन आपके लिए कई सकारात्मक बदलाव लेकर आया है. इस दौरान प्रमोशन की संभावनाएं बन सकती हैं, साथ ही उन्नति के नए अवसर मिलेंगे. जो लोग नया व्यापार शुरू करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह अवधि लाभदायक साबित होगी. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले के लिए सितंबर की शुरुआत बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है. यदि कोई परीक्षा दी है और उसका परिणाम रुका हुआ है, तो अब वह भी सफलता के संकेत दे रहे हैं. सूर्य का परिवर्तन कहीं न कहीं मानसिक तनाव को बढ़ा सकते हैं ऐसे में लोगों  की बातों में आकर तनाव नहीं लेना है. संतान को करियर पर ध्यान देने की सलाह दें. जीवनसाथी को प्रमोशन मिलने की पूरी संभावना है  हालांकि, माह के आखिर तक उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है. गर्भवती महिलाओं को विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए और समय-समय पर डॉक्टर के पास चेकअप कराने अवश्य जाती रहें. बाहर का बना भोजन सेहत के लिए घातक हो सकता है. 

वृश्चिक

8/12
वृश्चिक

वृश्चिक राशि वाले जिम्मेदारियों को पूरी कुशलता से निभाने के साथ ही अपनी पूरी क्षमता का प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं. जो लोग किसी सरकारी विभाग में कार्यरत हैं, उन्हें उच्चाधिकारियों से तूं तूं मैं मैं करने से बचना होगा, आपका ईगो नौकरी को खतरे में ला सकता है. बड़े कारोबारियों को कर्जों को चुकाने पर भी ध्यान देना है, लापरवाही लीगल नोटिस के चक्कर में फंसा सकती है.  त्योहार का समय होने के कारण कपड़ों के व्यापारियों को लाभ दूसरों की अपेक्षा अधिक मिलने वाला है, सोचे गए मुनाफे से अधिक की उम्मीद है. युवाओं को घर की जिम्मेदारी उठानी पड़ सकती है, परेशान न हो आप सक्षम है. खुद को फिट रखने के लिए खानपान और दिनचर्या को ठीक करने का समय है. पढ़ाई और नौकरी के लिए विदेश जाने का मौका मिल सकता है. जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों में फिलहाल कोई बड़ा कदम उठाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह समय निर्णय लेने के लिए उचित नहीं है. मां के स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें, वह पहले से ही बीमार चल रही हैं डॉक्टर के संपर्क में रहें. जीवन की भागदौड़ में लोग स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर जाते हैं लेकिन आपके लिए ऐसा करना समस्याओं का कारण बन सकता है, इसलिए इसे प्राथमिकता दें. 

धनु

9/12
धनु

धनु राशि वालों की इस दौरान, सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, जिससे न केवल आपके पद में उन्नति होगी, बल्कि आपको धन और मान-सम्मान भी प्राप्त होगा. इस दौरान कई महत्वपूर्ण लोगों से मिलने का अवसर प्राप्त होगा, जो भविष्य के लिए लाभकारी सिद्ध होगा. कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी सफलता मिलने की संभावना है. कार्यक्षेत्र में आपके योगदान को सराहा जाएगा, जिससे आपकी स्थिति और भी मजबूत होगी. करियर में उच्चाधिकारियों के साथ होने वाली मीटिंग भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होंगी. यदि आप लोहे से जुड़े व्यवसाय में हैं, तो लाभ के अवसर प्रबल हो सकते हैं. इस समय व्यापार में विस्तार के अवसरों का लाभ उठाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.  किसी को उधार पर दिया धन डूब सकता है, ऐसे में कारोबारी बड़े स्टॉक उधार पर न दें. युवाओं के लिए यह समय विशेष रूप से फलदायी है. पारिवारिक दृष्टिकोण से यह समय सुखद रहेगा, क्योंकि पुत्र और मित्र से धन लाभ हो सकता है, जिससे घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा. स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें, विशेष रूप से कान के इंफेक्शन से बचने के लिए सावधानी बरतें. लंबी यात्राओं से बचना इस समय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है. 

मकर

10/12
मकर

सूर्य के परिवर्तन से आपके जीवन में कई सकारात्मक बदलाव होने वाले हैं. नए प्रोजेक्ट्स मिलने की संभावना है, जो आपके करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे. हालांकि, इस दौरान कार्यभार भी बढ़ सकता है. धैर्य और मेहनत से चुनौतियों का सामना कर सकेंगे. विदेश में नौकरी करने से जुड़ा ऑफर मिल सकता है. व्यापारियों के लिए यह समय सतर्क रहने का है. कामकाज का  उतार-चढ़ाव परेशानी का कारण बन सकता है. खर्चों पर नियंत्रण रखें और वित्तीय मामलों को लेकर सतर्क रहें. सभी कानूनी औपचारिकताओं का पालन करें. युवाओं को किसी भी वाद-विवाद में नहीं फंसना है. बड़े भाई के साथ अधिक से अधिक समय व्यतीत करना चाहिए. परिवार के साथ समय बिताने से बिगड़े रिश्ते और मजबूत होंगे. विद्यार्थियों के लिए यह समय पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने वाला है. मेहनत और लगन से आप अपनी सभी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. इस राशि की महिलाओं के लिए रक्षाबंधन का त्योहार खास हो सकता है, भाइयों से मनचाहा उपहार मिलने की उम्मीद है. सेहत का ध्यान रखें, इस समय माइग्रेन के शिकार हो सकते हैं. कई दिनों से रोगों में सुधार होता नहीं नजर आ रहा है, तो सेहत ठीक करने के लिए सूर्य नमस्कार करें और उन्हें नियमित जल का अर्घ्य दें.  

कुम्भ

11/12
कुम्भ

इस माह की 16 अगस्त से एक माह मैनेजमेंट में कुशलता बेहतर होती नजर आएंगी. तेजी के साथ सभी कार्यों में एक्टिव रहने वाले हैं. आर्थिक ग्राफ बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. दूसरों की बातों को इधर-उधर करने से बचें. ऑफिस में सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाकर रखना है, साथ ही ध्यान रखें अनावश्यक रूप से उन पर क्रोध न करें. कार्यस्थल पर आपके कारण माहौल नकारात्मक हो सकता है, जिससे बचना है. कारोबारियों के लिए यह समय सक्रियता का है. लाभ कमाने की दिशा में आपको सतर्क और सक्रिय रहना होगा. एक सफल व्यापारी के रूप में समाज में भी अपना योगदान दें. युवाओं के लिए यह समय आत्मविश्वास से भरा रहेगा, लेकिन जोश के साथ होश भी बनाए रखना होगा, ताकि आप सही दिशा में आगे बढ़ सकें. सभी बड़े लोगों का सम्मान करें और उनकी सेवा भी करते रहें. सदस्यों के साथ वाणी में विनम्रता बनाए रखना भी इस दौरान बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे आपके संबंध और भी मधुर होंगे. सिरदर्द और उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है. इसलिए, क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा. वाहन संभलकर चलाएं, दुर्घटना होने की आशंका है. 

मीन

12/12
मीन

इस राशि के लोगों को सलाह है कि धीरे-धीरे बढ़ना छोड़कर अब तेजी से कदम बढ़ाने होंगे. यदि आप बहुत परफेक्शन और डिटेल में गए तो लक्ष्य से दूर हो सकते हैं. किसी के साथ ईर्ष्या की भावना न रखें. टीम वर्क में कार्य करना लाभकारी साबित होगा, सहयोगियों के साथ तालमेल बना कर चलना चाहिए. प्रमोशन लिस्ट में इस बार आपको प्रतीक्षा करनी होगी, सूर्य देव कुछ छोटे प्रमोशन रोक कर बड़े पद दिलाने के फिराक में हैं. ग्राहकों के साथ बहुत ही सरलता भरा व्यवहार और मुस्कान आपके प्रतिष्ठान के आर्थिक ग्राफ को बढ़ा सकती है. बिजनेस पार्टनरशिप को छोटी-छोटी बात पर क्रोध आ सकता है, ऐसे में उन्हें शांत रहने की सलाह दें. युवा वाणी पर नियंत्रण में रखें और सभी के साथ विनम्रता से बात करें. लग्जरी लाइफ को जीने के चक्कर में क्रेडिट कार्ड का भार बढ़ सकता है. परिवार के साथ धार्मिक यात्रा पर जाने का मौका मिले तो अवश्य जाएं. जीवनसाथी को वाहन आदि संभाल कर चलाने की सलाह दें, क्योंकि चोट-चपेट लगने की आशंका है. ननिहाल पक्ष से कोई शुभ सूचना मिलने की संभावना है, हो सकता है यह आर्थिक लाभ से जुड़ा हुआ हो. मोटापा बढ़ने की स्थिति में आपको सजग हो जाना चाहिए, यह एक रोग का संकेत हो सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़