Advertisement
trendingPhotos2375439
photoDetails1hindi

दुनिया के सिर्फ 2 ही देश हैं डबल लैंडलॉक्ड, एक एशिया और एक यूरोप में मौजूद

Double landlocked countries: लैंडलॉक्ड कंट्रीज उन देशों को कहा जाता है जिनके चारों तरफ एक भी समंदर नहीं हो. वहीं डबल लैंडलॉक्ड कंट्रीज उन मुल्कों को कहा जाता है दो चारों तरफ से लैंडलॉक्ड कंट्रीज से घिरे हों, दिलचस्प बात ये है कि दुनिया में सिर्फ 2 ही देश ऐसे हैं, एक यूरोप में और एक एशिया में. हालांकि इन दोनों मुल्कों के साइज में जमीन आसमान का फर्क है.

उज्बेकिस्तान

1/5
उज्बेकिस्तान

दुनिया का सबसे बड़ी डबल लैंडलॉक्ड कंट्री उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) है, जिसके चारों तरफ ऐसे देश हैं जो जिनकी सीमाएं किसी भी समंदर से नहीं मिलती है. इस एशियाई देश की राजधानी ताशकंद (Tashkent) है. 

पड़ोसी देश

2/5
पड़ोसी देश

उज्बेकिस्तान कुल 5 लैंडलॉक्ड कंट्रीज से घिरा हुआ है जिनके नाम हैं, अफगानिस्तान (Afghanistan), कजाकिस्तान (Kazakhstan), किर्गिस्तान (Kyrgyzstan), ताजिकिस्तान (Tajikistan) और तुर्कमेनिस्तान (Turkmenistan).

1991 में मिली आजादी

3/5
1991 में मिली आजादी

उज्बेकिस्तान साल 1991 में वजूद में आया था जब सोवियत संघ (Soviet Union) का विघटन हुआ था. इसका एरिया 447,400 वर्ग किलोमीटर है और आबादी तकरीबन 37,139,008 है. ये आधिकारिक तौर पर सेक्यूलर देश है, भले ही यहां के करीब 96.7% फीसदी लोग सुन्नी मुस्लिम हैं.

लिकटेंस्टाइन

4/5
लिकटेंस्टाइन

दुनिया की दूसरी डबल लैंडलॉक्ड कंट्री लिकटेंस्टाइन (Liechtenstein) है. इस यूरोपीय का एरिया महज 160 वर्ग किलोमीटर है जो वर्ल्ड मैप पर मुश्किल से नजर आता है. इसकी राजधानी वाडुज (Vaduz) है.

पड़ोसी मुल्क

5/5
पड़ोसी मुल्क

लिकटेंस्टाइन एक यूरोपीय देश है जो 2 लैंडलॉक्ड कंट्रीज से घिरा हुआ है, इनके नाम हैं स्विटजरलैंड (Switzerland) और ऑस्ट्रिया (Austria). इस मुल्क के 79.4 लोग ईसाई धर्म को मानने वाले हैं. जर्मन यहां की आधिकारिक भाषा है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़