Advertisement
trendingPhotos1980303
photoDetails1hindi

धन से घर भर देंगे कार्तिक पूर्णिमा के ये उपाय, आजमाकर देख लें

Kartik Purnima 2023 Upay: कार्तिक पूर्णिमा का दिन देवी-देवताओं को प्रसन्‍न करने का दिन होता है. पंचांग के अनुसार इस साल आज 27 नवंबर 2023, सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा है. इस दिन पवित्र नदियों में स्‍नान करने, रात में दीपक जलाने की परंपरा है. साथ ही कार्तिक पूर्णिमा के दिन किए गए उपाय मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और आपको मालामाल कर सकते हैं. 

पीपल की पूजा

1/5
पीपल की पूजा

कार्तिक पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना बहुत शुभ होता है. ऐसा करने से त्रिदेव और मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती रहती है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ में कच्‍चा दूध मिश्रित जल अर्पित करें. फिर आटे के घी के दीपक जलाएं. इसके बाद पेड़ की 7 परिक्रमा करें. 

मां लक्ष्‍मी की पूजा

2/5
मां लक्ष्‍मी की पूजा

कार्तिक पूर्णिमा की रात मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा-अर्चना करें. पूजा में लक्ष्‍मी जी को चावल की खीर या दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर खूब धन-दौलत, बरकत देती हैं. 

तुलसी पूजा

3/5
तुलसी पूजा

कार्तिक महीने में लक्ष्‍मी के स्‍वरूप तुलसी पूजन का विशेष महत्‍व है. उस पर कार्तिक पूर्णिमा का दिन तो तुलसी पूजा करने और मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए विशेष है. आज तुलसी जी की पूजा करें और उनके सामने घी का दीया प्रज्ज्वलित करें. 

चंद्रमा को अर्घ्‍य

4/5
चंद्रमा को अर्घ्‍य

कार्तिक पूर्णिमा की रात चंद्रमा अपने 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है. रात में चंद्रमा को दूध, जल से अर्घ्‍य दें. इसमें शक्कर और सफेद फूल भी मिला लें. ऐसा करने से चंद्र दोष दूर होता है और घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ती है.

शिव पूजा

5/5
शिव पूजा

कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही भगवान शिव ने त्रिपुरासुर का वध किया था. इसलिए इस दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करना चंद्र दोष से मुक्ति दिलाता है. जीवन के कष्‍ट दूर होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़